आज हम बात करेंगें पिस्ता (Pistachios) खाने के आयुर्वैदिक फायदे के बारे में। वैसे तो बहुत से सूखे मेवे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू और आखरोट से भी अधिक पौष्टिक और ताकतवर होता है पिस्ता (Pistachios)। पिस्ता (Pistachios) आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खाने में स्वादिष्टि होने के साथ-साथ इसमें वसाए प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा होती है। पिस्ता (Pistachios) आपको कई बीमारियों बचाता भी है और कई रोगों को ठीक भी कर देता है। आइये विस्तार से जाने पिस्ता (Pistachios) खाने के आयुर्वेदिक फायदे के बारे में।
    पिस्ता (Pistachios) के आयुवेर्दिक फायदे आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। Guide In Hindi
    पिस्ता (Pistachios) के आयुवेर्दिक फायदे आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। Guide In Hindi


    पिस्ता (Pistachios) के आयुवेर्दिक फायदे

    आंखों की सेहत के लिए
    जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती हैं वैसे वैसे आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। ऐसे में  अगर आप नियमित रूप से पिस्ता (Pistachios) खाते हैं तब आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।



    सूजन होने पर

    यदि आपके Body में सूजन रहती हो तो पिस्ता (Pistachios) का सेवन करें। इसमें मौजूद Vitamin ए और Vitamin ई सूजन को घटाते हैं।


    संक्रमण का प्रभाव

    Body में संक्रमण के खतरे को रोकता है पिस्ता (Pistachios)। और Body को हर तरह से संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाता है।


    दिल की बीमारी

    दिल की मुख्य बीमारी जैसे हार्ट अटैक के रोगियों को आपने खाने में पिस्ता (Pistachios) जरूर खाना चाहिए। पिस्ता (Pistachios) कोलेस्ट्राॅल को कम करता है। पिस्ता (Pistachios) में मौजूद गुण हर्ट अटैक होने की संभावना को घटा देते हैं।


    कैंसर से बचाव

    जो लोग बचपन से पिस्ता (Pistachios) खा रहे होते हैं उन्हें भविष्य में कैंसर की बीमारी नहीं लगती है। पिस्ता (Pistachios) में बीटा कैरोटीन होता हे जो कैंसर से लड़ता है। कैसर से परेशान लोगों को पिस्ता (Pistachios) खाना चाहिए।


    Body के अंदर जलन

    Body के अंदर किसी भी तरह की जलन हो रही हो चाहे वह पेट की जलन या छाती की जलन। आप पिस्ता (Pistachios) का सेवन करें।


    बनाए सुंदर चेहरा

    सुंदर चेहरे के लिए पिस्ता (Pistachios) किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है। उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकना और झुर्रियों को चेहरे से साफ करना पिस्ता (Pistachios) में मौजूद गुण आसानी से करते हैं। पिस्ता (Pistachios) खाने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है। पिस्ता (Pistachios) को दमकाने के लिए पिस्ते का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ त्वचा के लिए ई बहुत ही जरूरी होता है और पिस्ता (Pistachios) में यह बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है


    हड्डियों की मजबूती के लिए

    पिस्ता (Pistachios) का सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम उच्च सामग्री पाई है। पिस्ता (Pistachios) में कुछ Vitamin के भी होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करता है।


    तेज दिमाग

    काजू, बादाम से भी अधिक पौष्टिक होता है पिस्ता (Pistachios)। पिस्ता (Pistachios) खाने से दिमाग तेज होता है और इंसान की स्मरण शक्ति तेज होती है। इसलिए बच्चों को नियमित रूप से पिस्त जरूर खिलाएं।


    डायबिटीज

    पिस्ता (Pistachios) डायबिटीज यानि कि मधुमेह को बढ़ने से रोक देता है। पिस्ता (Pistachios) में फास्फोरस उचित मात्रा में होता है जिससे शुगर निंयत्रण में रहता है।


    ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप की समस्या

    यदि आपका रक्तचाप अचानक से बढ़ता व घटता रहता हो तो आपके लिए पिस्ता (Pistachios) का सेवन जरूरी है। पिस्ता (Pistachios) रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।