On Page (SEO) Search Engine Optimization: पहले (SEO) Search Engine Optimization Kya Hota Hai में हमनें जाना (SEO) Search Engine Optimization करने की दो technique होती है. Off Page और On Page (SEO) Search Engine Optimization.

    On Page (SEO) Search Engine Optimization असल में Blog की दिखावट से जुड़ा है. यानि उसकी design और looking कैसी है.

    Design के साथ उसमें quality content और अच्छे keywords होने चाहिए.

    इन सभी से Google आसानी से पता लगा पायेगा की किस subject पर है. इसका content कैसा है.

    ये सभी चीज़े google में अच्छी ranking और traffic लाने में मदद करती है.

    चलिए On Page (SEO) Search Engine Optimization की techniques के बारे में detail से जानते है –

    On Page (SEO) Search Engine Optimization Techniques in Hindi
    इन techniques का इस्तेमाल से Website/Blog का सही On Page (SEO) Search Engine Optimization कर सकेंगे.

    1. Blog Speed
    एक Bahut ही महत्वपूर्ण कड़ी है (SEO) Search Engine Optimization के दृष्टी से. एक survey से पाया गया है की किसी भी Visitor Jayda से Jayda 5 से 6 seconds ही किसी Website/Blog पर रहता है. Agar वो इसी समय के भीतर Nahi खुला तब Wo उसे छोड़ दुसरे में Migrate हो Jata है.

    और ये बात Google के लिए भी लागु होती है क्यूंकि अगर आपका website जल्दी नहीं खुला तब एक negative signal Google के पास पहुँच जाता है की ये website उतनी अच्छी नहीं है या ये Jayda fast नहीं है. तो जितना हो सके अपनी Site की स्पीड अच्छी रखें.

    यहाँ मैंने कुछ important tips दिए है जिससे आप अपनी Website/Blog की speed fast कर सकते हैं :

    Simple और attractive theme का इस्तमाल करें
    Jayda plugins का इस्तेमाल न करें
    Image का size कम-से-कम रखें
    WP super cache plugins और W3 Total cache का Use Kare

    2. Blog की Navigation
    अपनी Website/Blog में इधर उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोइ भी visitor और Google को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में कोई परेशानी ना हो|


    3. Title Tag – On Page (SEO) Search Engine Optimization
    अपनी Blog में टाइटल टैग Bahut ही अच्छा बनाए जिससे कोइ भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्द से जल्द आपके टाइटल पर Click कर दे इससे आपका CTR भी increase होगा.

    कैसे बनायें अच्छे Title Tag : – अपने Title में 65 word से Jayda Words का इस्तमाल न करें क्यूंकि Google 65 words के बाद google searches में title tag show नही करता है.


    4. Post का URL कैसे लिखें
    हमेशा अपने post का url आप जितना simple और छोटा हो सके उतना रखें.


    5. Internal Link
    ये अपने Post को rank करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है. Isse Aap अपने Related Pages को Ek दुसरे के Sath Interlinking कर Sakte हैं. इससे आपके सभी Interlinked pages आसानी से rank हो सकते हैं.


    6. Alt Tag – On Page (SEO) Search Engine Optimization
    अपने Blog के post में images का इस्तमाल जरुर करें. क्यूंकि images से आप Bahut सारा traffic पा सकते हैं इसलिए image को इस्तमाल करते समय उसमें ALT TAG लगाना ना भूले.


    7. Content, Heading और keyword – 
    Content: के बारे में जैसे की हम सभी जानते हैं की ये Bahut ही महत्वपूर्ण कड़ी है. क्यूंकि Content को King भी कहा जाता है और जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतने अच्छे site की valuation होगी. इसलिए कम से कम 800 words से Jayda words के Content लिखें. Isse आप पूरी जानकारी Bhi दे सकते हैं Or ये Search Engine Optimization(SEO) के लिए भी Achha है. कभी भी किसी दुसरे से Content न चुराएँ या copy करें.

    Heading: अपने Article (Post/Content) के Headings का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्यूंकि इससे (SEO) Search Engine Optimization पर काफी impact पड़ता है. Article (Post/Content) का Title तो H1 होता है और इसके बाद के Sub headings को आप H2, H3 इत्यादि से नामांकित कर सकते हैं. इसके Sath आप focus keyword का Zarur Use करे.

    Keyword : आप Article (Post/Content) लिखते समय LSI Keyword का इस्तमाल करें. Isse आप लोगों के Searches Ko आसानी से link Kar Sakte हैं. इसके साथ important keywords को BOLD करें जिससे की Google और Visitors को ये पता चले की ये जरुरी Keywords हैं और उनका ध्यान इसके तरफ आकर्षित होगा.