व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording kaise kare : आज के समय में calling करना कितना आसान हो गया है। वास्तव में अब लोग Phone/Mobile Call के साथ साथ व्हाट्सप्प (WhatsApp) Calling भी करने लगे हैं। लेकिन कभी-कभी किसी कारण वस बात करते समय, हमे उस Call को Record करने की जरूरत महसूस हो जाती है। ताकि जरुरत पड़ने पर हम उसका इस्तेमाल कर सके। वैसे तो Phone/Mobile Call Record करना काफी आसान होता है। लेकिन व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हमलोग जानेगे की, व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल को कैसे Record करें। लेकिन रिकॉर्डिंग करने से पहले आप अगले व्यक्ति (Person) का इजाजत जरुर ले लें। चलिए जानते है की, व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording kaise kare?

    whatsapp call recording kaise kare Ya whatsapp video call recording kaise kare
    whatsapp call recording kaise kare Ya whatsapp video call recording kaise kare

    व्हाट्सप्प (WhatsApp) ने अपने यूजर्स के लिए वॉयस Call के साथ साथ वीडियो Calling की भी सुविधा उपलब्ध करा दी है। ताकि यूजर्स बिना किसी परेसानी के अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बात कर सके। हालांकि, वॉयस और वीडियो Calling लिए डाटा की जरुरत पड़ती है। लेकिन क्या आपके भी दिमाग में यह आता है की, व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording कैसे करे? अगर हां तो आपको बता दे की, अब आप बहुत ही आसानी से व्हाट्सप्प (WhatsApp) Calling को Record कर सकते हैं।

    वैसे आपको बता दे की, Call Record करने के लिए व्हाट्सप्प (WhatsApp) ने कोई नया फीचर उपलब्ध नहीं कराया है। लेकिन मार्केट में कुछ ऐसे ऐप्स और तरीके मौजूद हैं। जिसकी मदद से आप अपने एंड्रॉइड और आईफोन पर व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording कर सकते हैं। लेकिन यहाँ आपको बता दू कि, ये तरीके कुछ चुनिंदा डिवाइस पर ही काम करते हैं।


    एंड्रॉयड फ़ोन पर व्हाट्सप्प (WhatsApp) Call कैसे Record करे?

    स्टेप 1 : व्हाट्सप्प (WhatsApp) वॉयस Call Record करने के लिए, सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाये और Cube कॉल Recorder App को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले।
    स्टेप 2 : App इंस्टॉल हो जाने के बाद, अपने फ़ोन में व्हाट्सप्प (WhatsApp) open करे।
    स्टेप 3 : अब आप उस व्यक्ति (Person) को कॉल करे, जिसकी Call को आप Record करना चाहते हैं।
    स्टेप 4 : आप देखगे की Calling के दौरान आपकी स्क्रीन पर Cube कॉल widgets दिखाई देगा। अगर आपके Phone/Mobile में Cube कॉल widgets दिखाई दे रहा है। तो इसका मतलब यह हुवा की यह App आपके Phone/Mobile में काम कर रहा है।
    whatsapp-recording-widgets
    Whatsapp Recording Widgets

    स्टेप 5 :
    वहीं, अगर किसी भी तरह का कोई error शो हो रहा है। तो आप App को दोबारा से ओपन करके setting में जाये और वॉयस Call में Force VoIP पर क्लिक (Click) कर दे।
    स्टेप 6 : अब आप फिर से दोबारा Call लगाएं। अगर अब भी यह widgets आपके Phone/Mobile में शो नहीं हो रहा है। तो यह App आपके Phone/Mobile में काम नहीं करेगी। कहने का मतलब है की आप Call को Record नहीं कर पायेगे।
    नोट :  वास्तव में जब widgets दिखेगी , तभी आप Call Recording कर पाएंगे।


    Android पर व्हाट्सप्प (WhatsApp) Call Record करने का दूसरा तरीका
    एंड्रॉयड फ़ोन पर व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording करने का दुसरा तरीका है, अपने डिवाइस को रूट करना। हांलाकि यह तरीका आपके Phone/Mobile की सिक्योरिटी को खतरा पहुंच सकता है। जो आपके लिए अच्छी बात नहीं है।
    लेकिन फिर भी आप अपने एंड्राइड Phone/Mobile को रूट करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। Phone/Mobile को रूट करने के बाद, आप XDA पर उपलब्ध SCR Screen Recorder App का इस्तेमाल कर सकते है।



    आईफोन पर व्हाट्सप्प (WhatsApp) Call कैसे Record करें?

    स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने iphone को Lightning Cable की मदद से Mac से connect करें।
    स्टेप 2 : उसके बाद Trust this computer के आप्शन पर क्लिक (Click) करें। वास्तव में यह आप्शन तब आएगा जब आप अपने Phone/Mobile को पहली बार कंप्यूटर से कनेक्ट कर रहे होंगे।
    स्टेप 3 : इसके बाद आप Mac पर QuickTime को open करके, फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग ऑप्शन को चुनें।
    स्टेप 4 : यहां QuickTime में Recording button के साथ दिए गए डाउन arrow पर क्लिक (Click) करके, iPhone के ऑप्शन को चुनें। फिर आप Record बटन पर क्लिक (Click) कर दे।
    स्टेप 5 : इसके बाद आप व्हाट्सप्प (WhatsApp) से Call लगाएं और कनेक्ट होने पर यूजर आइकन को एड कर लें।
    स्टेप 6 : अब आप जिस भी व्यक्ति (Person) से बात करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें। इससे Call Record होने लग जाएंगी।
    स्टेप 7 : Call खत्म होने के बाद QuickTime में रिकॉर्डिंग को रोक दें और Mac में फाइल को save कर दें।

    नोट : बिना दूसरे व्यक्ति (Person) के अनुमित के कॉल Recording करना गैरकानूनी है। ऐसे में अगर आप कोई कॉल Recording कर रहे हैं। तो उस दूसरे व्यक्ति (Person) को भी आप इसकी जानकारी अवश्य दें।

    तो देखा आपने कितनी आसानी से अब आप व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording कर सकते है। अपेक्षा करते है अब आप जान चुके है की, व्हाट्सप्प (WhatsApp) कॉल Recording kaise kare?

    अगर आपको हमारा यह लेख, व्हाट्सप्प (WhatsApp) Call Record कैसे करे पसंद आया हो। तो आप इस तकनीकी जानकारी, को अपने चाहने वालो के साथ Social media जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर Share कर सकते है। ताकि वे भी जान सके और जरुरत पड़ने पर व्हाट्सप्प (WhatsApp) Call Record कर सके।
    इस तरह के और interesting updates के लिए, आप हमारे Newsletter को भी जरुर से subscribe कर ले। ताकी आपको हमारे new post का Notification हमेसा मिलता रहे।