कम Ram और Storage वाले स्मार्टफोन यूजर को रोजाना कई समस्या का सामना करना पड़ता है। किसी नई App इंस्टॉल करना हो तो सबसे पहले Phone में उसके लिए Space बनाने के लिए या तो किसी पुरानी App या Photo और Video को Delete करना पड़ता है। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए अब कंपनियों ने लाइट Version App बनाना शुरू कर दिए हैं, यह काम तो वैसा ही करती हैं और Phone में Space भी कम लेती हैं। अगर आपके पास भी कम Ram और Storage वाला Phone है तो इन 7 App को इंस्टॉल कर रोजाना होने वाली दिक्कतों से निपटा जा सकता है... Guide in Hindi

    कम Ram और Storage वाले Phone के लिए बेस्ट है  इन 7 App के लाइट Version
    कम Ram और Storage वाले Phone के लिए बेस्ट है  इन 7 App के लाइट Version 
    कम Ram और Storage वाले Phone के लिए बेस्ट है फेसबुक, वॉट्सऐप समेत इन 7 App के लाइट Version
    फेसबुक लाइट (FaceBook Lite)
    फेसबुक लगभग सभी के स्मार्टफोन में मिल जाता है। इसका बेसिक Version काफी हैवी है, यह लगभग 100 MB का Space कवर करता है। कम Ram और Storage वाले मोबाइल में हैवी App होने के कारण Hang होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब फेसबुक का लाइट Version उपलब्ध है जो बहुत ही कम Space कवर करता है लेकिन काम बिल्कुल वैसा ही करता है।

    वॉट्सऐप लाइट (Whatsapp Lite)
    वॉट्सऐप इस समय सबसे ज्यादा USE होने वाली इंस्टैंट मैसेजिंग App है। इसपर न सिर्फ मैसेज शेयर किए जा सकते हैं बल्कि कॉन्टैक्ट, लोकेशन और डॉक्यूमेंट्स भी शेयर किए जा सकते हैं। कुछ लोग इसे अपने बिजनेस के लिए भी USE करते हैं। इसका बेसिक Version Phone में 20-30MB तक का Space लेता है जबकि इसका लाइट Version 5MB तक का Space लेता है।

    यूट्यूब गो (Youtube Go)
    ज्यादातर लोग खाली समय में यूट्यूब पर Video देखना पसंदस करते हैं। यह प्री-इंस्टॉल App के तौर पर भी हमारे Phone में मिल जाती है। देखा जाएं तो सबसे ज्यादा डेटा की खपत यूट्यूब पर सर्फिंग के दौरान ही होती है। इसके साथ ही इसका बेसिक Version Phone में करीब 27MB का Space लेता है। अगर आपका Phone कम Ram और Storage वाला है तो आप इसका लाइट Version यूट्यूब गो इंस्टॉल कर सकते हैं। गो Version सिर्फ 7.5MB की जगह लेगा साथ ही इसमें डेटा की खपत भी कम होगी।

    गूगल गो (Google Go)
    मोबाइल की सबसे जरूरी App के तौर पर देखी जानी वाली App गूगर है, जो पूरी दुनिया को अपने में समेटे हुए है। गूगल का बेसिक Version आपके Phone में 44MB का Space लेता है वहीं कम Ram और Storage वाले यूजर इसका लाइट Version गूगल गो इंस्टॉल कर सकते हैं जो Phone में सिर्फ 4.4MB की जगह लेता है। 
    इससे आपका Phone भी स्मूद काम करेगा।

    गूगल पे लाइट (Google Pay Lite)
    गूगल पे ई-बैकिंग के लिए USE की जानी वाली App है जिससे एक से ज्यादा बैंक खातों को मेंटेन किया जा सकता है साथ ही चुटकियों में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। लेकिन इस बैंकिंग App का बेसिक Version भी कम से कम 44MB का Space Phone में लेता है।
    ऐसे में अगर आपका Phone कम Storage का है तो इसके लाइट Version गूगल पे लाइट को इंस्टॉल किया जा सकता है, जो ज्यादा से ज्यादा 10MB का Space लेता है।

    ट्विटर लाइट (Twitter Lite)
    अगर आपको ट्विटर के जरिए दुनिया से जुड़े रहना पसंद है लेकिन कम Ram वाले Phone होने से Hang होने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप इसके लाइट Version ट्विटर लाइट को इंस्टॉल कर सकते हैं। इसका बेसिक Version Phone में 30-40MB का Space लेता है जबकि लाइट Version 5MB से भी कम का Space लेता है।

    टिकटॉक लाइट (TikTok Lite)
    टिकटॉक Video बनाने के शौकिन है लेकिन कम Ram और Storage वाले Phone की वजह से Hang होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो टिकटॉक का लाइट Version उपलब्ध है जो आपको Phone में सिर्फ 22MB का Space लेगा जबकि इसका बेसिक Version लगभग 80-100MB का Space लेता है।