Rank अनुसार Police Service अधिकारियों की जानकारी | Police ranks and insignia of India in Hindi
    by Guide In Hindi
    Rank अनुसार Police Service अधिकारियों की जानकारी Police Ranks and Badges of India in Hindi [Guide In Hindi]


    Police प्रशासन किसी भी देश की न्याय और संविधान प्रणाली के लिए एक आधारभूत अंग होता हैं. India में Police व्यवस्था के विभिन्न चरण होते हैं. जिसमे Police महानिदेशक का Post सर्वोच्च होता हैं. हर स्तर पर पदस्थ Officer अपने से ऊपर के श्रेणी वाले अफसर के निर्देशों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होता हैं.


    1. पुलिस महानिदेशक (Director General of Police) [DGP]

    पुलिस महानिदेशक (Director General of Police) [DGP]
    पुलिस महानिदेशक (Director General of Police) [DGP]

    Police में विशेष रूप से किसी भी State का सर्वोच्च अधिकार Police महानिदेशक या DGP (Director General Of Police) को प्राप्त होता है. India में Police महानिदेशक (DGP) एक तीन Star Rank प्राप्त Indian राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वोच्च रैंकिंग वाला Police Officer होता है. सभी DGP Indian Police Service (IPS) Officer होते हैं. डीजीपी आमतौर पर State में Police Force का प्रमुख (Chief)  होता है. State में अतिरिक्त Officer भी हो सकते हैं जो DGP के समान Post रखते हैं. ऐसे अधिकारियों में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के निर्देशक, जेलों के महानिर्देशक, अग्नि रक्षा बलों के महानिर्देशक और आपराधिक जांच विभाग (CID) के अफसर शामिल हैं. डीजीपी के Post पर रहने वाले विधिवत अधिकारियों के पास केंद्र सरकार के संगठनों में नियुक्तियां जैसे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और केंद्रीय रिजर्व Police बल (CRPF) के सामान शक्तियां हो सकती हैं. Police महानिदेशक (DGP), अतिरिक्त Police महानिदेशक (ADGP) या Police आयुक्त (State) के Rank प्रतीक चिन्ह में राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ के साथ तलवार और डंडे के प्रतीक बने हुए रहते हैं.


    2. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक [Additional Director General of Police] (ADGP)

    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक [Additional Director General of Police] (ADGP)
    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक [Additional Director General of Police] (ADGP)

    India में अतिरिक्त Police महानिदेशक (Additional Director General of Police) एक 3 Star Rank वाला Post है, जो State में सर्वोच्च रैंकिंग वाले Police Officer यानी DGP के समान है. सभी ADG Indian Police Service (IPS) के Officer होते हैं.अतिरिक्त Police महानिदेशक को State सरकार के Police Commissioner के समकक्ष शक्तियां प्राप्त होती हैं. एडीजी का Rank प्रतीक चिन्ह पर DGP की तरह अशोक स्तंभ के साथ तलवार और डंडे के प्रतीक बने हुए रहते हैं.


    3. पुलिस महानिरीक्षक और विशेष पुलिस महानिरीक्षक (Inspector General of Police)  [IGP / SIGP]

    पुलिस महानिरीक्षक और विशेष पुलिस महानिरीक्षक (Inspector General of Police) [IGP / SIGP]
    पुलिस महानिरीक्षक और विशेष पुलिस महानिरीक्षक (Inspector General of Police) [IGP / SIGP]

    Police महानिरीक्षक (Inspector General of Police) कई राष्ट्रों की Police Service में एक Senior Officer होता है. इनकी Rank आमतौर पर Police Service के भीतर एक बड़ी क्षेत्रीय कमान के प्रमुख को संदर्भित करती है. इनके Rank प्रतीक चिन्ह पर एक Star बना हुआ रहता हैं.


    4. उप-पुलिस महानिरीक्षक  (Deputy Inspector General of Police) (DIGP)

    उप-पुलिस महानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) (DIGP)
    उप-पुलिस महानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) (DIGP)

    उप-Police महानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) या अतिरिक्त Police आयुक्त Indian Police Service (IPS) में एक-Star Rank वाले Officer होते है. इस Rank को रखने वाला Officer Senior Police अधीक्षक या Police उपायुक्त के ऊपर होता है और Police महानिरीक्षक या संयुक्त Police आयुक्त के अधीन होता है. प्रोटोकॉल के अनुसार Police का डीआईजी Rank लेफ्टिनेंट कर्नल के Rank से ऊपर है और Army के कर्नल Rank से नीचे है.


    5. पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त (Superintendent of Police) (SP/DCP)

    पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त (Superintendent of Police) (SP/DCP)
    पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त (Superintendent of Police) (SP/DCP)

    India में Police अधीक्षक (Superintendent of Police) या Police उपायुक्त (DCP) एक जिले के Police बल का प्रमुख होता है. Police अधीक्षक Indian Police Service के Officer होते हैं. उन्हें State के एक जिले या India के केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) की कानून व्यवस्था के संबंधित Matter को बनाए रखने की Responsibility सौंपी जाती है. बड़े जिलों में प्रायः Senior जिला Police अधीक्षक तथा Assistant जिला Police अधीक्षक की भी नियुक्ति की जाती है इनके Rank बैज में एक या दो Star से ऊपर स्टेट प्रतीक चिन्ह बना होता है. इस Rank के नीचे अतिरिक्त Police उपायुक्त (ADL.DCP) या अतिरिक्त Police अधीक्षक (ASP) आते है, जबकि इससे ऊपर का Rank Senior Police अधीक्षक (SSP) या अतिरिक्त Police आयुक्त (ACP) का होता है. Police अधीक्षक का Post Indian Army के लेफ्टिनेंट कर्नल के Post के बराबर है.


    6. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त  [Additional Superintendent of Police] (ASP/DCP)

    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त [Additional Superintendent of Police] (ASP/DCP)
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त [Additional Superintendent of Police] (ASP/DCP)

    अतिरिक्त Police अधीक्षक (Additional Superintendent of Police) या अतिरिक्त Police उपायुक्त अभी भी India में उपयोग में है, जहाँ इस Post को धारण करने वाला Officer Indian Police Service या Indian State Police Service से (जैसे पश्चिम बंगाल Police Service (WBPS), ओडिशा Police Service (OPS), महाराष्ट्र Police Service (MPS) आदि) से हो सकता है. इसके ऊपर की Rank Police अधीक्षक (SP) या Police उपायुक्त (DCP) की होती है और इसके नीचे की Rank Police उपाधीक्षक और Assistant Police आयुक्त की होती है.


    7. पुलिस उपाधीक्षक/सहायक पुलिस आयुक्त [Assistant Superintendent of Police ] (DSP / ACP)

    पुलिस उपाधीक्षक/सहायक पुलिस आयुक्त [Assistant Superintendent of Police ] (DSP / ACP)
    पुलिस उपाधीक्षक/सहायक पुलिस आयुक्त [Assistant Superintendent of Police ] (DSP / ACP)

    India में Police उपाधीक्षक (Assistant Superintendent of Police ) के Rank के Senior Officer राष्ट्रीय Indian Police Service या State Police सेवाओं से संबंधित हो सकते हैं जबकि निरीक्षक और Constable व्यक्तिगत प्रांतीय Police बलों से संबंधित होते हैं.Assistant आयुक्त के Post की Rank आयकर विभाग, सीमा शुल्क विभाग, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और Service कर विभाग में भी उपयोग की जाती है.


    8. पुलिस इंस्पेक्टर [Police Inspector] (P.I.)

    पुलिस इंस्पेक्टर [Police Inspector] (P.I.)
    पुलिस इंस्पेक्टर [Police Inspector] (P.I.)

    Inspector एक Police Rank और प्रशासनिक Post दोनों है. इनका दोनों संदर्भों में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह प्रत्येक Police बल में एक समान Rank नहीं है. Police Inspector का Rank प्रतीक चिन्ह तीन Star है और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है.



    9. असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर [Assistant Police Inspector] (A.P.I.)

    असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर [Assistant Police Inspector] (A.P.I.)
    असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर [Assistant Police Inspector] (A.P.I.)

    Assistant Police Inspector के कार्य भी Police Inspector की तरह होते हैं. लेकिन वह यहाँ Assistant की Role में होते हैं. Police Inspector के Rank प्रतीक चिन्ह की तरह इनका प्रतीक चिन्ह भी तीन Star है और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है.


    10 सब-इंस्पेक्टर [Sub-Inspector] (SI)


    Sub-Inspector (एस.आई.) आमतौर पर कुछ पुलिसकर्मियों जैसे Head Constable, कॉरपोरेट के बराबर, Police चौकी के कमांडिंग कमांड के ऊपर का Officer होता है. Indian Police नियमों के तहत वह सबसे कम Rank वाले Officer हैं Sub-Inspector का Rank प्रतीक चिन्ह दो Star है और कंधे (shoulder) की पट्टियों (striped) के बाहरी किनारे पर एक Red और Blue रंग की धारीदार रिबन होती है.


    11 असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर [Assistant Sub-Inspector] (ASI)

    असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर [Assistant Sub-Inspector] (ASI)
    असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर [Assistant Sub-Inspector] (ASI)

    India में Police बलों में Assistant Sub-Inspector (ASI) एक गैर-राजपत्रित Police Officer होता है जो एक Police Head Constable के ऊपर और एक Sub-Inspector के नीचे रैंकिंग रखता है. ए.एस.आई. का Rank प्रतीक चिन्ह एक Star है और कंधे (shoulder) की पट्टियों (striped) के बाहरी किनारे पर एक Red और Blue रंग की धारीदार रिबन होती है.


    12 हेड कांस्टेबल [Head Constable] (HC)

    हेड कांस्टेबल [Head Constable] (HC)
    हेड कांस्टेबल [Head Constable] (HC)

    Head Constable की प्रथा केवल India में ही लागू हैं. अन्य देशों में Head Constable कोई पोस्ट नहीं होती हैं. Head Constable का Post हवालदार के समान ही होता हैं. Head Constable के Rank प्रतीक चिन्ह में नीली पट्टी पर तीन धारियाँ बनी होती हैं.


    13 पुलिस कांस्टेबल [Police Constable] (PC)

    Police Constable (संक्षिप्त रूप में PC) India की सबसे छोटी Police Rank है जिसके ऊपर Head Constable आता है. सामान्य कानून और व्यवस्था India में एक State का विषय है, प्रत्येक State सरकार Police Constable की भर्ती करती है. Police Constable के पास कंधे (shoulder) पर कोई प्रतीक चिन्ह नहीं होता है. सभी Senior Officer सिविल Service परीक्षा के माध्यम से नियुक्त Indian Police Service Officer हैं. चूंकि प्रत्येक State का अपना Police बल होता है, Police की वर्दी और प्रतीक भिन्न होता है, हालांकि Rank संरचना समान होती है.आंतरिक मामलों के मंत्रालय के तहत केंद्रीय अर्धसैनिक बल भी State Police के समान Rank रखता है, हालांकि उनका अधिकार क्षेत्र काफी भिन्न होता है.