नई-नई सुविधाओं और सेवाओं के साथ Google अब हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया Hai. आज कई लोग Google के बिना जीवन की कल्पना भी Nahi Kar सकते. दुनिया के सबसे बड़े इस सर्च ईंजन का एक हिस्सा Google Map भी Hai. App आधारित टैक्सी सेवा और लोगों की घुमंतू प्रवृति बढ़ने के इस दौर में Map का Use खूब बढ़ा Hai.  खास तौर पर किसी अनजान Area में Google Map लोगों के लिए काफी मददगार Hai. इसके बढ़ते Use को देखते हुए ही Google भी लगातार इसे बेहतर बना रहा Hai.  शायद यही वजह Hai कि Google ने Maps में कई ऐसी सेवाएं दी Hain, जो किसी और प्रतिद्वंद्वी की ऑफरिंग में शामिल Nahi Hai. Android User अब तक इस सेवा के बारे में सब कुछ Nahi जानते. इस वजह से हम आपके लिए लाये Hain आठ ऐसी ट्रिक्स जो बड़े काम की Hain:
     गूगल मैप में लोकल गाइड क्या है, इसके क्या फ़ायदे हैं

    गूगल मैप में लोकल गाइड क्या है, इसके क्या फ़ायदे हैं?
    Offline Maps Google Maps
    Offline Maps Google Maps का एक फायदा यह भी Hai कि आप किसी Map का एक सेक्शन Download Kar सकते Hain. आप अपनी बाइक या कार में किसी पुराने स्मार्टफोन को जीपीएस की तरह Use Kar सकते Hain. Offline Maps सेक्शन में Google का टूल आपको इस App को होरिजोंटल सेलेक्शन का Option देता Hai. यह आपको बताता रहेगा कि कितना स्पेस Use किया जा रहा Hai. वाई-फाई से कनेक्ट होते ही Download किया गया App खुद ही अपडेट हो जाता Hai.

    अपना एड्रेस डिफॉल्ट सेट करें 

    अब जब आपने Google Maps Download Kar लिया Hai और यह Offline उपलब्ध Hai,  इसमें बुनियादी चीजें सेट करें. सबसे पहले इसमें अपना Home और Office का Address दर्ज करें. इससे आपको दो फायदे होंगे- इसमें नेविगेशन तुरंत शुरू हो जायेगा. जब आप Office में होंगे तो आपको Home जाने के रास्ते के Traffic का अपडेट समय-समय पर मिलता रहेगा.

    अपनी Location शेयर करें 

    कई बार आपके दोस्त को आपके पास पहुंचने में दिक्कत होती Hai. Google ने इस समस्या का भी समाधान निकाल लिया Hai.  अब आप Google Maps की मदद से रियल Time में दोस्त के साथ अपनी Location शेयर Kar सकते Hain. यह फीचर उन लोगों के लिए काफी उपयोगी Hai, जिन्हें अनजान जगह में रास्ता ढूंढने में दिक्कत होती Hai.

    आसपास की दुकान और जगहें 

    कई बार ऐसा होता Hai कि आप कहीं बाहर खाने का मूड बना लेते Hain. आपका कोई दोस्त/रिश्तेदार आ रहा हो तो बाहर खाने का मजा और बढ़ जाता Hai. इस तरह के मौके पर आपके आस-पास के Area की दुकानें आपके बहुत काम आती Hain.  कई बार ऐसा भी होता Hai कि आप कहीं जा रहे हों और अचानक हाइवे पर आप फंस जायें या पेट्रोल खत्म हो जाये. आस-पास की दुकान या पेट्रोल पंप आदि ढूंढने में Google Maps काफी उपयोगी साबित हो सकता Hai.  Maps पर आप आम सर्च ईंजन की तरह की वर्ड टाइप करेंगे और आपको जवाब मिल जायेगा.

    एक हाथ से ही Zoom करने की सुविधा 

    नेविगेशन करते वक्त Map पर किसी चीज को Zoom करना बहुत मुश्किल हो सकता Hai.  Map के उस सेक्शन पर अगर आप दो बार टैप करेंगे तो जिस चीज को आप देख रहे Hain, वह खुद ही Zoom हो जायेगा. Zoom करने के लिए दो बार टैप करते वक्त ध्यान रखें कि आपका अंगूठा स्क्रीन पर ही रहे.  इससे आप मैन्युअल तरीके से भी Zoom इन या Zoom आउट Kar सकेंगे.

    ट्रेन और बस का शेड्यूल चेक

    ट्रेन और बस का शेड्यूल चेक करें भारत में Google Maps में बस और ट्रेन की टाइमिंग चेक करने की भी सुविधा Hai.  जब आप कहीं जा रहे हों और बस-ट्रेन का सही समय Address करना चाहते हों, Google Map की सेवा लीजिये. आप इसमें किसी बस का समय, उसके स्टॉपेज, और यात्रा में लगने वाला समय और रूट आदि की जानकारी पा सकते Hain.

    अपनी यात्रा की हिस्ट्री 

    जानें आप कहीं गए थे, लेकिन अब उस जगह का नाम याद Nahi आ रहा Hai? Google Maps में आपकी हर दिन की यात्रा की हिस्ट्री सेव होती Hai. अपने Time लाइन से आप चेक Kar सकते Hain कि आप किस वक्त कहां थे.
    Google Maps आपको यह भी बताता Hai कि आप किस जगह गए थे और आपने किन रूट का Use किया था. इसमें यह भी सुविधा Hai कि अगर इस विवरण में कुछ गलती Hai तो आप उसे ठीक Kar सकें.

    गूगल मैप में लोकल गाइड क्या है, इसके क्या फायदे हैं?

    लोकल गाइड बनकर कमाई करें सर्वे के माध्यम से Google अपने नेटवर्क को बेहतर बनाने में योगदान करने पर लोगों को ईनाम भी देता Hai. Google रिवार्ड के माध्यम से आप उसकी मदद और अपनी कमाई बढ़ा सकते Hain.Google पर लोकल गाइड के रूप में यह सेवा भी मौजूद Hai.

    रिवार्ड प्रोग्राम को साइन Kar आप अपने Area के बारे में जरूरी जानकारी अपडेट Kar सकते Hain. इसमें दुकान, कारोबार, सिनेमा या रेस्तरां आदि के बारे में जानकारी शामिल Hai. आप इनका रिव्यू भी Kar सकते Hain. अगर आपके पास इनकी फोटो Hai तो आप उसे साईट पर अपलोड Kar सकते Hain.