WhatsApp पर भेजते हैं फटाफट Message तो बंद होगा आपका Account, इस दिन से होगी शुरुआत

    दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाली Company Whatsapp ने Bulk में Message भेजने वालों के लिए खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। Whatsapp अब ऐसे लोगों का Account बंद कर देगा जो Bulk में हर रोज Message भेजते हैं। साथ ही Company ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार में...

    Whatsapp ने अपने Blog में कहा है कि वह ऐसे लोगों का Whatsapp Account बंद करेगी जो बल्क (Bulk) में दूसरे लोगों को Message भेजते हैं। इसकी शरुआत 7 दिसंबर 2019 से होगी। Company ने अपने Blog में कहा है कि Whatsapp पर 90 फीसदी Message निजी Message होते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से Bulk Message का ट्रेंड चल रहा है।

    Bulk Message सबसे ज्यादा तमाम राजनीतिक पार्टियों और Digital Marketing करने वालों की ओर से भेजे जा रहे हैं। इसकी आड़ में हर रोज तमाम तरह की फर्जी खबरें भी Shere हो रही हैं। ऐसे में Whatsapp का यह कदम Bulk Message और फेक न्यूज पर लगाम लाने के काम आएगा।

    Whatsapp ने कहा है कि यदि किसी Account से 15 सेकेंड के अंदर 100 Message भेजे जाते हैं तो उस Account पर बल्क Message का दोषी माना जाएगा और उसका Account बंद किया जाएगा। साथ ही यदि Account बनने के 5 मिनट के बाद से ही बहुत सारे लोगों को Message भेजे जाते हैं तो भी Company उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

    वहीं उन Accounts को भी Company बंद करेगी जिन्हें कुछ देर पहले ही बनाया गया है और उस Account से लगातार दर्जनों Groups बनाए जा रहे हों। उदाहरण के तौर पर यदि आप कोई Whatsapp Account बनाते हैं और तुरंत कई सारे Groups बनाते हैं और उसमें कई लोगों को जोड़ते हैं तो Company आपके Account को बंद कर सकती है।