Google My Business के 9 Powerful Features जिसे आप शायद ही जानते होंगे या फिर शयद ही इसका यूज़ करे रहे होंगे आप
    Google My Business में पिछले कुछ समय में काफी अपडेट हुए है, जिसका Use करके आप अपने Business को बेहतर तरीके से प्रमोट कर सकते हैं।
    Google My Business के 9 Powerful Features जिसे आप शायद ही जानते होंगे या फिर शयद ही इसका यूज़ करे रहे होंगे आप
    Google My Business के 9 Powerful Features जिसे आप शायद ही जानते होंगे या फिर शयद ही इसका यूज़ करे रहे होंगे आप

    यदि इन नए फीचर्स पर आपका ध्यान नहीं गया है, तो संभव है कि आप इन ९ सबसे ताक़तवर फीचर्स का Use नहीं कर रहे है। यदि आपका स्वयं का Business है अथवा आप Digital मार्केटिंग के स्टूडेंट है या स्वयं एक Digital मार्केटर है तो आपको इन नए फीचर्स का तुरंत ही फ़ायदा उठाना चाहिए।

    शुरुआत करने से पहले हम ये बता दें के हम ये मान कर चल रहे है कि आपने अपने Business को Google My Business पर रजिस्टर कर क्लेम कर लिया है। यकीन मानियें दोस्तों आप Google My Business के रूप में एक सोने की खान पर बैठे हैं, चलिये शुरुआत्त करते है –

    Feature 1: Google My Business पोस्ट्स (My Business Posts )

    Google My Business पोस्ट्स आपकी Business Listing (business listing) के लिए एक मिनी एड के रूप में कार्य करते है। आप इन पोस्ट्स के माध्यम से अपने Business सम्बंधित प्रॉडक्स्ट, सर्विसेज, ऑफर्स, कोर्सेज इत्यादि प्रमोट कर सकते हैं। यह एक बहुत ही ताकतवर मार्केटिंग टूल है जिसका Use काफी Business अब तक  नहीं कर रहे है। पोस्ट्स में Photo, कॉल टू एक्शन (call to action) एवं Links डाल कर आप अपनी Business Listing तो दुसरे व्यवसायों से अलग और बेहतर दिखा सकते हैं।

    चलिए जानते है कि अपना पहला Google My Business Post कैसे बनाएं –

    सबसे पहले अपने Google My Business अकाउंट में लॉग इन करें। आपको पोस्ट्स की लिंक मुख्य Dashboard अथवा बाईं तरफ के Menu में देखने को मिलेगी। इस लिंक पर Click करने के पश्चात एक बहुत ही सरल इंटरफ़ेस के माध्यम से आप अपना पहला Post बना सकते है। अपना पहला Google My Business Post कैसे बनाए 

    आपको Post बनाने हेतु ३ Option है – 
    What’s new (नया क्या है), 
    Event (घटना) अथवा 
    Offer. 
    आप जो भी Option कहते है उसके अनुसार आपके Fields भरनी पड़ती है।

    अपने Post में Photo अथवा Video जरूर डालें एवं Button के माध्यम से कॉल टू एक्शन करे। ऐसा करने से यूसर्स Button पर Click कर के आपकी Web Site पर आ सकते हैं। ध्यान रहे Post में ३०० शब्दों की अधिकतम सीमा होती है, इसलिए संक्षेप में प्रभावी कंटेंट लिखें।

    Post पब्लिश करते ही तुरंत ही आपके My Business Listing पर उपलब्ध हो जायेगा।

    Feature 2: प्रश्न एवं उत्तर (Questions & Answers)

    आपके मौजूदा एवं नए Customer आपके Business से सम्बंधित सवाल (questions) सीधे Google My Business Listing पर पूछ सकते हैं। अन्य Customer अथवा यूसर्स आपके स्थान पर इन सवालों का जवाब दे सकते है, अतः आपको इन प्रश्नों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आप अपने Business सम्बंधित गलत उत्तर अपनी Listing पर कतई नहीं चाहेंगे। जितना ध्यान आप अपने Google Reviews पर देते हैं, उतना ही ध्यान आपको अपने प्रश्नों (questions) पर देना है।

    महत्त्वपूर्ण नोट: अगर कोई आपके Business सम्बंधित प्रश्न Post करता है तो आपको ईमेल नोटिफिकेशिन प्राप्त नहीं होता है। यदि आप नोटफिकेशन चाहते है तो Google My Business का App अपने Mobile पर Google Play Store अथवा Apple Play Store पर Download कर सकतें हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी सेटिंग्स में नोटिफिकेटिंस ऑन हैं।

    Feature 3: Business विवरण (Business Description)

    Business विवरण अथवा Business डिस्क्रिप्शन को Google लोकल लिस्टिंग्स (Google Local Listings) में २०१६ में बंद करने के पश्चात Google ने हाल ही में फिर से प्रारम्भ किया है। यह विवरण आपके Listing पर सबसे अंत में दिखाई पड़ता है। Google अपने हेल्प पेज पर यह सलाह देता है कि आप अपने Business सम्बंधित प्रोडक्ट्स अथवा सर्विसेज, इतिहास, आप दूसरे व्यवसायों से किस प्रकार भिन्न है या अन्य कोई भी जानकारी जो आपके Customer के लिए उपयोगी है, इस विवरण में शामिल कर सकते है।

    Google My Business में Business डिस्क्रिप्शन कैसे ऐड करें 

    आप अपना Business डिस्क्रिप्शन Google My Business में लॉग इन करके बांई और के Menu में इन्फो Click कर निचे स्क्रोल कर के डाल सकते हैं। कुछ ही मिनटों में यह आपकी लाइव Listing पर उपलब्ध हो जाएगा। ध्यान रहें Business विवरण हेतु आप अधिकतम ७५० शब्दों का Use कर सकते है एवं Mobile पर आपका Business विवरण केवल “About Us” सेक्शन के अंतर्गत उपलब्ध होगा।

    Feature 4: Google Reviews (Google Reviews)

    बताने की आवश्यकता नहीं है कि Google Reviews आपके Business हेतु कितना महत्त्वपूर्ण है। आपकी Online प्रतिष्ठा अथवा रेपुटेशन आपके Google Reviews ही निर्धारित करते हैं। आप इसके महत्व का अनुमान केवल इस बात से लगा सकते हैं कि ८४% लोग Online Reviews पर व्यक्तिगत सिफारिश जितना ही भरोसा करते है। आपके Reviews आपके Listing और मैप्स दोनों ही स्थान पर स्थाई रूप से दिखाई देतें है।

    Google Review कैसे प्राप्त करें?

    अपने Customer से बात करें और उन्हें Google Review डालने हेतु निवेदन करें। अगर आप किसी को Review के लिए पैसे अथवा किसी प्रकार का लालच नहीं दे रहे है तो Google को इसमें कोई भी Objection नहीं है। प्रत्येक Google Review का उत्तर अवश्य दें। जब आप किसी बुरे Review का भी उत्तर देतें है, तो Customer को दिखाई पड़ता है की आप अपने Business को लेकर कितने गंभीर और Customer का ध्यान रखतें है। अपने Google Reviews का उत्तर आप लेफ्ट हैंड Menu में Reviews पर Click कर के दें सकते है। जैसे ही कोई Customer आपके Google My Business पेज पर Review डालता है, आपको एक ईमेल अथवा Mobile App द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त होता है। 

    Google My Business एक बहुत ही उपयोगी App है, इसे आज ही अपने Store से Download करें। ध्यान रखें कि अपने एप सेटिंग्स में कस्टमर Reviews हेतु आपके नोटिफिकेशन्स ऑन है।

    Feature 5: सेवा Menu (Service Menu)
    सेवा Menu शुरुआत में केवल रेस्टोरेंट व्यवसाइयों के लिए उपलब्ध था, पर अब यह दूसरे Business जैसे की, इलेक्ट्रीशियनस, सलोन्स, कॉलेज इत्यादि के लिए भी उपलब्ध है। आप इन्फो Menu में जाकर अपनी सेवा, उसकी केटेगरी, वर्णन (descritpion) एवं लागत (cost) दाल सकते हैं। सेवा Menu यूजर्स को केवल Mobile के माध्यम से उपलब्ध है।

    Feature 6: Video (video)

    क्या आप जानते है कि सन २०२१ तक ८२% इंटरनेट Traffic Video सम्बंधित होगा और आज की तारीख में ८५% Video फेसबुक पर बगैर आवाज के देखे जाते हैं। इस कारण से आपको अपनी Google Business Listing पर Video आज ही Upload करना चाहिए।
    पर ध्यान रखें आप कोई भी Video Listing पर Upload नहीं कर सकतें। इसके लिए निम्न पैमाने है

    – Video आपके Business की जगह और लोगों तो दर्शाता हो।
    – Video की लम्बाई ३० सेकंड से ज्यादा ना हो।
    – Video की साइज १०० एम् बी से ज्यादा ना हो।
    – रीसोलुशन ७२० p या उससे अधिक।

    अगर आप स्टॉक Video Upload करेंगे तो Google कुछ समय बाद डिलीट कर देगा। आप अपना Video फोटोज में जाकर Upload कर सकते है। आपके Video अधिकतम २४ घंटे में आपके Listing पर दर्शित होंगे।

    Feature 7: बुकिंग Button (Booking Button)

    अगर आप सेवा प्रदान (Service Provider) करने के Business में है जैसे ब्यूटी सैलून अथवा ड्राइविंग स्कूल, तो अपनी Google Listing पर बुकिंग Button (Book Now) जरूर डालें। इस Feature को डालने हेतु आपको Google के बुकिंग पार्टनर्स में से किसी एक सर्विस के साथ पंजीयन (Registration) करना होगा।

    अभी यह Feature केवल कुछ ही देशों में उपलब्ध है। यदि आप अपने Dashboard में इस ऑप्शन को देखते है तो इसे जरूर ऐड करें।

    Feature 8: Customer के साथ डायरेक्ट मैसेजिंग (Direct Messaging With Customers)

    सिमित देशों में उपलब्ध, डायरेक्ट मैसेजिंग Feature आपको अपने Customer से सीधे मैसेजैस के आदान प्रदान की सुविधा प्रदान करता है। इस Feature की सहायता से आप अपने यूसर्स को Customer में तुरंत परिवर्तित कर सकते है। अगर यह मैसेजिंग Feature आपके देश में उपलब्ध है तो आप अपने Dashboard में जाकर इसे ऑन कर सकते है। ऑन करने के पश्चात आपको अपना फ़ोन नंबर वेरीफाई करके एक स्वागत मैसेज (welcome message) सेट करना पडेगा।

    ध्यान रहे यह Feature केवल Mobile यूसर्स के लिए उपलब्ध है, App यूसर्स भी इसमें सम्मिलित नहीं है।

    Feature 9: Website बिल्डर (Website Builder)

    हालाँकि यह नया Feature नहीं है परंतु अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आपने अभी तक अपनी Website नहीं बनाई है तो इस Feature की सहायता से बना सकते है। इसका Use करने हेतु आपको कोडिंग की जानकारी अथवा किसी सॉफ्टवेयर के Use की आवश्यकता नहीं है। एक बहुत ही सरल निर्देशित (guided) इंटरफ़ेस की मदद से आप एक सुन्दर एवं कार्यात्मक (functional) Website बनना सकतें है।

    बोनस Feature: अपने Google My Business Traffic को Google एनालिटिक्स (Google Analytics) में ट्रैक कैसे करें ?

    आपका Google My Business का Traffic Google एनालिटिक्स में डायरेक्ट Traffic (Direct Traffic) के रूप में दर्शाया जाता है न कि आर्गेनिक Traffic (organic Traffic) के रूप में।

    अतः इसे ट्रैक करने हेतु आपको Google My Business में अपनी Website लिंक के आगे एक ट्रैकिंग कोड जोड़ना पडेगा।

    इसकी लिए आपको Google कैंपेन यूआरएल बिल्डर (Google Campaign URL Builder) जाना है –

    1. Website यूआरएल (Website URL) फील्ड में अपना Website एड्रेस भरें।
    2. कैंपेन सोर्स (Caqmpaign Source) में GMB Listing अथवा ऐसा कुछ भी भरें जिससे आपको यह जानने में आसानी हो कि यह Traffic कहाँ सी आ रहा है।
    3. कैंपेन मीडियम (Campaign Medium) में आर्गेनिक (organic) डालें
    नीचे स्क्रोल करने पर आपको “शेयर कैंपेन URL” फील्ड में आपके URL के आगे एक ट्रैकिंग कोड जुड़ा हुआ दिखेगा। 
    4. इसे कॉपी कर अपने Google My Business Listing में Website लिंक में पेस्ट कर दें।
    5. अपने Google एनालिटिक्स (Google एनालिटिक्स) अकाउंट में लॉगिन करें, 
    6. लेफ्ट Menu में Acquisition >> All Traffic >> Channels में जा कर दाई ओर के टेबल में आर्गेनिक Traffic Click करने के पश्चात सेकेंडरी डायमेंशन (Secondary Dimension) में source/medium का चयन करें। अब आप इसमें अपनी Google Listing का Traffic देख सकते है।

    आशा है दोस्तों आपको यह टिप्स जरूर पसंद आई होंगी। आज ही इन्हे अपनी Listing में अपना कर देखें और हमे बताएं आपको लाभ हुआ या नहीं।

    धन्यवाद!