बहुत सारे विशेषज्ञ SEO को एक अत्यंत जटिल अथवा कठिन प्रक्रिया के रूप में पेश करते है। परन्तु Google पर Number 1 Rank करना इतना कठिन भी नहीं है।

    Google के 12 सबसे महत्वपूर्ण Ranking Factor (क्या आप इनका Use कर रहे है?)

    आम तौर पर ये कठिन इसलिए लग सकता है क्योंकि Google ने यह स्पष्ट किया कि आपकी Website अगर उनके 200 Ranking Singnal पर खरी नहीं उतरती, तो आप कभी भी First Number पर Rank नहीं कर सकते। पर यह सच नहीं है!
    Google के 12 सबसे महत्वपूर्ण Ranking Signal
    Google के 12 सबसे महत्वपूर्ण Ranking Factor

    आज हम आपको केवल उन 12 Ranking Factor के बारे में बताने वाले है जिनके लिए आप अपनी Website को ऑप्टिमाइज़ कर पहली 5 Ranking आसानी से पा सकते है।

    1. Content की सार्थकता

    Google इस Ranking Factor को सबसे ज्यादा महत्त्व इसलिए देता है क्योंकि इसका सीधा सम्बन्ध Reader से है। क्या आपका Content Reader की Problem का प्रभावी तरीके से समाधान कर रहा है?
    उदाहरण (Example) के लिए अगर User ने “मटर पनीर की सब्जी कैसे बनाएं?” सर्च किया है और आपका Post/Article “मटर के सब्जी कैसे बनाएं?” इस विषय पर है तो वह कभी भी उस विषय के लिए Rank नहीं करेगा।
    Content की सार्थकता - Google Ranking Factor 
    आपको Rank करने के लिए “मटर पनीर की सब्जी कैसे बनाएं?” इस विषय पर अलग से Blog Post/Article लिखना होगा।
    हमेशा User को और उसके प्रश्न को ध्यान में रखते हुए Content लिखें और आप कभी भी गलत नहीं होंगे।

    2. अच्छी गुणवत्ता वाले Links (Good Quality Links)
    हालांकि हम कभी भी आपको Links के पीछे दौड़ने की सलाह नहीं देते है, परन्तु, उच्च गुणवत्ता वाली Links Google को आपके Content की प्रामाणिकता का सबूत देती है।
    पर कभी भी किसी प्रकार की ब्लैक हैट तकनीक (Black Hat Technique) का Use मत कीजिए। पर साथ ही लिंक बिल्डिंग पर बहुत ज्यादा Time भी मत बर्बाद कीजिए।


    3. Google की User टेस्टिंग (User Testing) पर खरा उतरना

    किसी भी Post/Article को Rank करने के बाद Google उस पर नियमित रूप से इन मापदंडों पर टेस्टिंग करता है। आपकी हैडलाइन कितने Users का ध्यान खींच रही है एवं क्या वे उस पर क्लिक कर रहे है? यदि हाँ तो यह Google के लिए एक अच्छा Singnal है। जब Users क्लिक करके आपके Page पर जाते है, क्या वे उस Page पर पर्याप्त Time बिता रहे है? यदि हाँ तो यह Google के लिए एक अच्छा Singnal है।
    क्या आपके Page के Links पर क्लिक कर Users आपके अन्य पेज़ों पर जा रहे है? यदि हाँ तो यह Google के लिए एक अच्छा Singnal है।

    User टेस्टिंग - Google Ranking Factor 
    परन्तु Users केवल आपके Page पर आकर तुरंत वापस जा रहे है तो निश्चित ही Google के लिए यह अच्छा Singnal नहीं है। यह Google को बताता है क़ि आपका Content User के लिए उपयोगी न होकर उसे Rank करना उचित नहीं है।

    तो आपको क्या करना है?
    यूजर्स को आकर्षित करने हेतु अच्छी हेडलाइंस एवं Content किस बारें में है वह विस्तार से अपने डिस्क्रिप्शन (Description ) में लिखें। इमेज, वीडियो एवं ग्राफ़िक्स की मदद से लम्बे एवं उपयोगी Post/Article लिखें ताकि Reader आपके Page पर ज्यादा Time गुजारें। अच्छी आतंरिक लिंकिंग की सहायता से Users को उस विषय से सम्बंधित अन्य Page पर जाने के लिए प्रेरित करें। 
    इसे करने से आपका सम्पूर्ण User एक्सपीरियंस (User Experience) काफी अच्छा होगा।


    4. Domain Rank (Domain Rank)

    Domain Rank को ज्यादा कर के एक Number के रूप में देखा जाता है। जैसे की एक अच्छा Domain Rank 60 एवं उसके ऊपर समझा जाता है।

    पर हम यहां पर उसकी बात नहीं कर रहे है। हम बात कर रहे है आपके Domain के पूर्ण स्वास्थ्य के बारे में।

    अगर आपका Domain First कभी स्पैम अथवा किसी अन्य कारण से Problem में आया है या फिर आपका Domain एकदम नया है तो Google को आपके Domain पर विश्वास करने में Time लगेगा।

    पर Time के साथ जैसे जैसे आपके Blog Post/Article लोकप्रिय होंगे एवं आपको क्वालिटी Links प्राप्त होंगे, Google की नज़र में आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और आप नए पोस्ट्स के लिए जल्दी और बेहतर रूप से Rank कर सकेंगे।


    5. Content की उम्र एवं प्रासंगिकता

    कई बार देखने में आता है कि नया Content नई Website पर उतनी आसानी से नहीं Rank कर पाता। इसके अलावा आपका Content आज की तारीख में कितना प्रासंगिक है यह भी मायने रखता है। 
    उदाहरण (Example) के तौर पर आपने अगर ताज महल पर Blog Post/Article लिखा है तो आज से 10 साल बाद भी वह प्रासंगिक होगा। पर यदि आपने “2017 में कौन सा Camera खरीदें?” अथवा “2019 के बेहतरीन नेटवर्क राऊटर” पर लेख लिखा है तो 2020 में ये प्रासंगिक नहीं होंगे। ऐसी स्थिति में आपको नया Content लिखने की बजाय इसी Post/Article को अपडेट कर उसकी हैडलाइन बदलनी है। 

    उपयोगी टिप: कभी भी अपने अपनी पर्मालिंक (Permalink) में वर्ष ना डालें क्योंकि उसे बदलना SEO के लिए ठीक नहीं होता। आप हैडलाइन एवं Content तो अपडेट कर सकते है पर पर्मालिंक कभी ना बदलें।


    6. सोशल Singnal (Social Signal)

    अगर आपका फेसबुक अथवा इंस्टाग्राम Page अथवा ग्रुप है जिसके माध्यम से आप जल्द अपने Page पर ट्रैफिक ला सकते है तो उसका Use जरूर करें। Google को यह एक अच्छे Singnal के रूप में दिखेगा।
    इसके लिए आप Youtube अथवा Podcast का भी Use कर सकते है।


    7. Page Load Speed (Page Load Speed)


    Page Load Speed - Google Ranking Factor 
    Time के साथ Page Load Speed एक बहुत महत्वपूर्ण Ranking Factor बनता जा रहा है क्योंकि ज्यादातर Users मोबाइल का Use कर रहे है।

    Page Speed इनसाइट्स पर जा कर अपनी Website के 3-4 पेज़ेस को टेस्ट करें। अगर आपक स्कोर 60 से अधिक है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं यही। यदि आपका स्कोर 60 से कम है तो आपको जरूर Page Speed बढ़ानी है।


    8. आतंरिक Links (Internal Links)

    Point Number 3 में हमने User टेस्टिंग के अंतर्गत आतंरिक Links के महत्व को समझा जो Google को आपके Content की सार्थकता के बारे में बताता है पर साथ ही साथ जिस Post/Article की लिंक आपने डाली है उसकी भी सार्थकता बताता है। पर अगर User आपकी आतंरिक लिंक पर क्लिक नहीं कर रहा है तो इसका कोई फ़ायदा नहीं है।

    आतंरिक Links सही तरीके से कैसे डालें?

    मान लीजिए आपने “मटर पनीर कैसे बनाएं” इस विषय पर Blog Post/Article लिखा है एवं उसमें आप विभिन्न मसालों के बारे में बता रहे है। अगर आपने मसालों के बारे में First से ही एक Post/Article लिख रखा है तो इसे मसाले शब्द से सीधे लिंक करने से User को ये ज्ञात नहीं होगा कि उसे क्लिक करने के पश्चात आप उसे किसी अन्य Website पर ले जाएंगे या आप ही की Website के अन्य Page पर।

    इसे करने का सही तरीका यह होगा कि आप User को ये बताएं कि आपने विभिन्न मसालों के बारे में एक Post/Article लिखा है, और यह लिंक उन्हें इस विषय के बारे में विस्तार से बताएगी तो User का विश्वास बढ़ेगा और वे उस लिंक पर जरूर क्लिक करेंगे।


    9. इमेज एवं वीडियो का प्रयोग

    अपने Post/Article में केवल टेक्स्ट की बजाय उपयोगी वीडियो, इमेज अथवा इन्फोग्राफिक डालने से Google को महत्वपूर्ण Singnal मिलता है।


    10. आप के बारे में विस्तृत जानकारी (About Us Page)

    Google के लिए यह जानना बहुत मायने रखता है कि यह Post/Article किसने और क्यों लिखा है। आप अपने बारे में जितनी ज्यादा जानकारी अपने About Us Page पर देंगे उतनी ही Google के नज़र में आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी।


    11. टर्म्स एवं प्राइवेसी पालिसी (Terms & Privacy Policy)

    एक विस्तारित टर्म्स एवं प्राइवेसी पालिसी Page आपकी Website की विश्वसनीयता की नीव है। अगर आप वर्डप्रेस (WordPress) का इस्तेमाल कर रहे है तो आप ये किसी भी अच्छे प्लगइन के माध्यम से आसानी से कर सकते है।


    12. आउटबाउंड Links (Outbound Links)

    आउटबाउंड Links आपके Website अथॉरिटी बढ़ाने में सहायक होती है।
    उदाहरण (Example) के लिए आपने आधार कार्ड पर Post/Article लिखा है तो उस Post/Article में भारत सरकार की Website को लिंक करने से स्वाभाविक रूप से आपका Post/Article अधिक विश्वसनीय होगा।

    तो दोस्तों ये थे 12 सबसे महत्वपूर्ण Ranking Factor जिसकी मदद से आप कम से कम Time में Google पर Rank कर सकते है।

    हालांकि इसके अलावा काफी सारे अन्य Ranking Factor भी होते है, पर अगर आप इन 12 सिग्नल्स पर ध्यान देंगे तो कम Time में अच्छे से Rank कर सकेंगे।
    कुछ और फैक्टर्स है जिन पर ध्यान देकर भी आपको अतिरिक्त फायदा मिल सकता है, वे इस प्रकार है –

    मोबाइल फ्रेंडली थीम (Mobile Friendly Theme): अपनी वर्डप्रेस Website के लिए हमेशा रिस्पॉन्सिव (Responsive) थीम चुने जिससे आपकी Website मोबाइल एवं टेबलेट पर सही तरीके से दिखे।

    डुप्लीकेट Content (Duplicate Content): किसी भी अन्य Website का Content अथवा इमेज कभी भी कॉपी ना करें।

    SSL Certificate: फिलहाल SSL ना होना आपके Ranking के आड़े तो नहीं आएगा, परन्तु, निकट भविष्य में आपको अपनी Website https पर जरूर स्थानान्तरित करना पड़ेगी।

    ब्रोकन Links (Broken Links): अगर आपके Website पर Links है जो कही नहीं जा रही है तो Google के लिए यह एक Singnal है एवं आपको इन्हे ठीक करना है।

    Malware: अगर आपकी Website पर ऐसे फाइल्स अथवा प्रोग्राम मौजूद है जो User को अथवा उनके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते है तो Google आपकी Website पर कभी भी ट्रैफिक नहीं भेजेगा।

    आशा है दोस्तों आपको या Post/Article पसंद आया होगा और आप इन फैक्टर्स को जरूर Use में लाएंगे। हर बार की तरह आपके कमैंट्स का स्वागत है।