Bank आम आदमी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। आजकल बिना Bank की मदद के बिना कोई भी पैसे का लेन देन संभव नहीं है। Hum में से ज्यादातर लोग Bank के Bare में सारी जानकारियां Rakhte हैं लेकिन अभी भी Aise बहुत से लोग हैं जो Ki अनजान है। आज हम उन्हीं लोगों की मदद के लिए यहां पर है। इस आर्टिकल में आज आपको बताएंगे कि
    Current Bank Account कैसे खुलवाए. Current Bank Account के फायदे. Current और Saving Bank Account में अंतर क्या है
    Current Bank Account कैसे खुलवाए. Current Bank Account के फायदे. Current और Saving Bank Account में अंतर क्या है

    Current Bank Account क्या है (Current Bank Account Guide In Hindi),
    Current Bank Account के फायदे,
    Current Bank Account कैसे खुलवाए,
    और Current और Saving Bank Account में अंतर क्या है (Difference Between Current Bank Account and Saving Bank Account Guide In Hindi)।


    Current Bank Account क्या होता है? (What is Current Bank Account Guide In Hindi)

    जैसा कि नाम से पता चल रहा है Current Bank Account भी एक प्रकार का Account  होता है जो की हम किसी भी Bank में जाकर खुलवा सकते हैं। Current Bank Account को हम demand deposit Account  भी कह सकते हैं। demand deposit Account  का मतलब यह हुआ कि जब भी हमारी demand हो हम Bank में पैसे जमा करें या फिर Bank से पैसे निकाल सके।
    Current Bank Account का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस Account से आप जब चाहे तब पैसे निकाल सकते हैं। आप लोग बिल्कुल सही समझ रहे हैं Current Bank Account उन लोगों के Liye बहुत Hi फायदेमंद है जो रोज पैसे Ka लेनदेन करते Hai जैसे कि बड़े बिजनेसमैन या फिर बड़ी कंपनी में काम कर रहे व्यक्ति।

    Current Bank Account Guide In Hindi
    Current Bank Account के संदर्भ में सबसे जरूरी बात यह होती है कि आप दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार transactions कर सकते हैं। जैसा कि आमतौर पर होता है कि आप अगर सेविंग Bank Account  से एक लिमिट के बाद भी transactions कर रहे हैं तो आपके Bank Account  से कुछ चार्ज कट जाता है लेकिन Current Bank Account के साथ ऐसा नहीं है आप मनचाही बार इससे transactions कर सकते हैं।
    Current Bank Account पर Bank बिल्कुल भी Interest प्रदान नहीं करती है। यह थी Current Bank Account से जुड़ी कुछ जरूरी बातें आइए हम आपको बताते हैं की किसी भी Bank में Current Bank Account हम कैसे बना सकते हैं।


    Current Bank Account कैसे बनाएं? (How to make Current Bank Account Guide In Hindi)

    किसी भी Bank में Current Bank Account बनाना बहुत ही आसान काम है। जो भी Documents हमें कोई भी तरह का Account  बनाने के लगते हैं वही सारे Document हमें Current Bank Account बनाने के Liye भी इस्तेमाल करने पड़ेंगे।
    India की सभी Bank में Current Bank Account बनता है। आप किसी Bank में अपने सारे Document लेकर जाएंगे और वहां पर जाकर फॉर्म भरेंगे तो उसके बाद आप किसी भी Bank कर्मचारी की मदद से आगे की Steps को पूरा कर सकते हैं।
    Current Bank Account की सबसे खास बात यह है कि आपको हर समय उस Amount  में कुछ ना कुछ रुपए अवश्य रहने देना होगा। जैसे की कुछ Banks होती हैं वहां पर आपको ₹5000 या ₹10000 मिनिमम रखने होते हैं । ऐसी हर Bank में कुछ ना कुछ criteria होता है जो कि आप को फॉलो करना पड़ेगा अथवा आपके Account  से कुछ ना कुछ चार्ज कटेगा।


    कौन खुलवा सकता है Current Bank Account?

    RBI द्वारा Bank Account  खोलने के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु 10 वर्ष है।  इसलिए 10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति Account खोल सकता है और स्वतंत्र रूप से इसका प्रबंधन कर सकता है।
    बस एक शर्त यह है कि वो इंसान India का नागरिक होना चाहिए।   10 साल से कम उम्र का बच्चा अपने अभिभावक के माध्यम से Account  खोल सकता है।


    Current Bank Account बनावाने के लिए किन किन Documents की आवश्यकता पड़ेगी – (Documents Required for Cuurent Account)

    Current Bank Account बनवाना है तो आपको निम्नलिखित Documents की जरूरत पड़ेगी-

    1- पहचान पत्र- जैसे कि पैन कार्ड , आधार कार्ड , वोटर id कार्ड पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस।

    2- Address Proof - एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप Bank में अपने घर का लेटेस्ट बिजली का बिल या फिर लेटेस्ट टेलीफोन बिल भी दे सकते हैं।

    3- दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो।


    Current Bank Account की आवश्यकता क्यों है – (Why we need Current Bank Account)

    Current Bank Account एक ऐसा Account है, जिसे आप मूल रूप से व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग करते हैं।   बिजनेस के सारे काम के लिए जैसे कि बल्क कैश हैंडलिंग, चेक की नियमित समाशोधन, RTGS/ NIFT आदि।
    इसलिए यदि आपका कोई व्यवसाय है तो आप हमेशा चालू खाते में जाते हैं।सेविंग्स Amount  की तुलना में Current Bank Account में लेनदेन की कोई सीमा नहीं है जो आपके द्वारा चुने गए Current Bank Account Ke प्रकार पर Depend करता है।


    Current Bank Account के फायदे – (Benefits of Current Bank Account) :

    1. Current Bank Account रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें जितनी बार चाहे उतनी बार transactions कर सकते हैं।

    2. जिस Bank में आपने Current Bank Account खोला है उस Bank की घरेलू शाखा पर आप एक बार में जितना चाहे उतना पैसा deposit कर सकते हैं हालांकि Bank की अलग ब्रांच पर भी आप पैसे Deposit कर सकते हैं लेकिन छोटे छोटे Amount में।

    3.  लेनदारों को सीधे भुगतान करने के लिए चेक, भुगतान-आदेश या डिमांड-ड्राफ्ट एक Current Bank Account के माध्यम से जारी किया जा सकते हैं।

    4. Current Bank Account रखने वाले व्यक्तियों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।

    5. Current Bank Account की मदद से आप किसी भी लोकेशन पर पैसा जमा कर सकते हैं या फिर पैसा निकाल सकते हैं।

    6. Current Bank Account देश की इंडस्ट्रियल प्रगति को सुगम बनाता है। इसकी मदद के बिना, बिजनेसमैन को अपने व्यवसाय को चलाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

    7. Current Bank Account मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट इंटरनेट बैंकिंग का भी ऑप्शन Account  धारक को देता है।


    Current Bank Account और Saving Bank Account में फर्क क्या है? (Difference Between Current Bank Account and Saving Bank Account Guide In Hindi) 

    Current Bank Account और Saving Bank Account  दोनों Account  को आप किसी एक Bank में भी खोल सकते हैं लेकिन यह दोनों अपनी-अपनी जगह पर एक दूसरे से काफी अलग है।

    Current Bank Account को हम  जीरो बैलेंस Account  भी कह सकते हैं लेकिन Saving Bank Account  के साथ ऐसा नहीं है। Saving Bank Account  में आपको हर समय कुछ ना कुछ Amount रखना ही होगा। Saving Bank Account  की मदद से आप एक लिमिट तक Transactions  कर सकते हैं और वहीं पर Current Bank Account पर बात की जाए तो आप उस से मनचाही बार Transactions  कर सकते हैं। Current Bank Account के मुकाबले Saving Bank Account  पर Bank अपने कस्टमर को ज्यादा Interest प्रदान करती हैं।

    तो हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको Current Bank Account और Saving Bank Account  में फर्क समझ में आ गया होगा। अगर आप भी चाहते हैं कि आप का भी एक Saving Bank Account  हो तो आज ही आप अपने Bank में जाकर संपर्क करें अपने साथ अपने जरूरी Documents ले जाना ना भूलें क्योंकि उन्हीं की मदद से आप अपने Current Bank Account को खुलवा सकते हैं। अगर आपको रोजाना पैसों का लेन देन करना पड़ता है तो Current Bank Account आपके लिए सबसे उपयोगी चीज है।

    उम्मीद Hai आपको ये Post पसंद आई होगी 😃.