हेलो फ्रेंड्स आजकल Google अपने algorithm में बहुत ज्यादा बदलाव कर रहा है और हाल ही में Google ने कहा है की अब वो mobile first indexing को बढ़ावा देने वाले है और ये आपकी Blog/Website या वेबसाइट की seo पर भी इफ़ेक्ट जरूर करेगा। में अपने इस Guide In Hindi Blog पर हिंदी bloggers के लिए हेल्पफुल आर्टिकल लाता हु इसलिए ये Post लिखना बहुत ही जरुरी है और इस Post में आपके साथ mobile first indexing के Bare में पूरी जानकारी Share Karne वाला हु. में इस Post में आपको सिंपल भाषा में समझाने की कोशिश करूँगा की आखिर mobile first indexing क्या है और आपको अपने Blog/Website को mobile first indexing Friendly बनाने के लिए क्या करना चाहिए। Friends में आपसे रिक्वेस्ट करूँगा की इस Post को पूरा जरूर पढ़े क्यूंकि आपको इस Post में इस Update से रिलेटेड पूरी जानकारी मिलेगी और आपको क्या करना होगा ताकि आपके Blog/Website के seo पर इसका कोई नेगेटिव इफ़ेक्ट ना पड़े और आपको इससे फायदा हो. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.
    What is Mobile First Indexing क्या है – पूरी जानकारी Guide In हिंदी
    What is Mobile First Indexing क्या है – पूरी जानकारी Guide In हिंदी

    Mobile first indexing क्या है?

    Friends आपको इस Update के नाम से तो पता ही चल गया होगा की ये क्या है. mobile first indexing का मतलब है की अब Google आपके Blog/Website के Mobile Versions के डाटा को रैंकिंग और इंडेक्सिंग के लिए Use करेगा। हर साइट के दो Versions होते है जैसे की Desktop और Mobile वर्शन। जो लोग Desktop पर आपके Blog/Website को देखते है उनको Desktop Versions दिखाया जाता है और जो लोग Mobile पर आपके Blog/Website को विजिट करते है उनको Mobile Versions दिखाया जाता है. खैर ये बात तो हर किसी को पता होगी लेकिन पहले Google आपके Blog/Website को रैंकिंग और इंडेक्सिंग करने के लिए आपके Blog/Website के Desktop Versions को Use करता था और उसी के बेसिस पर आपके Blog/Website को Google सर्च रिजल्ट्स में रैंकिंग दी जाती थी. लेकिन mobile first indexing Update में ये नियम बदल जायेगा और Google फिर आपके Blog/Website के Desktop Versions को रैंकिंग और इंडेक्सिंग में उपयोग नहीं करेगा और वो आपके Blog/Website के Mobile Versions के हिसाब से आपके Blog/Website को रैंक और इंडेक्स करेगा। 

    चलो में आपको और अच्छे से समझाता हु, जब आप अपने Blog/Website पर कोई नया Post पब्लिश करते हो तो Google बोट आपके पेज को क्रॉल करता है और वो दोनों Mobile और Desktop Versions को क्रॉल करता हैलेकिन इस Update से पहले Google आपके Desktop Versions के डाटा को देखकर आपके Blog/Website Post को रैंक करता था लेकिन इस Update के बाद Google पहले अब आपके Blog/Website के Mobile Versions को देखेगा और उसके अनुसार आपके Blog/Website Post को Google में रैंक करेगा।

    यदि आपके Blog/Website पर केवल Desktop Versions है तो ऐसा नहीं है की Google आपके Post को इंडेक्स और रैंक नहीं करेगा वो बिलकुल करेगा। लेकिन इससे आपकी Google रैंकिंग और seo पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा और आपको अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पायेगी। इसलिए ये बहुत ही जरुरी है की आप लोग अपने Blog/Website को Mobile Friendly जरूर बनाये और Mobile यूजर एक्सपीरियंस को Improve करने की कोशिश करे इससे आपके Blog/Website की Traffic और seo पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा और आपकी रैंकिंग भी Improve होगी।


    Blog/Website को Mobile first Indexing Friendly कैसे बनाये

    १. Responsive Theme

    Friends आप अपने Blog/Website पर रेस्पॉन्सिव थीम का उपयोग करे और इससे आपको बहुत फायदा होगा। आज के टाइम पर जो लोग Wordpress पर Blogging करते है तो ९९% लोग का Wordpress थीम Mobile Friendly पहले से ही होता है. यदि आपका थीम Mobile Friendly है तो आपक इस Update से डरने की कोई जरुरत नहीं है. लेकिन यदि आपका Blog/Website ब्लॉगर पर है तो आपको अपने Blog/Website पर Mobile थीम को एक्टिवटे करना होगा। और ये बहुत ही सिंपल है.
    ब्लॉगर Blog/Website को Mobile Friendly बनाने के लिए आपको अपने Blog/Website के लेआउट सेक्शन में जाना है और वह पर Mobile Versions को इनेबल करना चाहिए। क्यूंकि मैंने देखा है की बहुत लोग ब्लॉगर पर Mobile Versions को बंद रखते है. यदि आपका Blog/Website भी ब्लॉगर प्लेटफार्म पर है तो आपको अपने थीम को Mobile Friendly जरूर करना चाहिए आपको फायदा होगा।


    २. Mobile यूजर एक्सपीरियंस

    Friends यदि इस Update से आपको अपने Blog/Website की Traffic और seo को Improve करना है तो आपको अपने Blog/Website का Mobile यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना होगा। आपको सही Font का Use करना होगा, आपके Blog/Website की Navigation बेहतर होनी चाहिए। यूजर को आपके Blog/Website पर Surf करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए इससे आपके Blog/Website पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट जरूर पड़ेगा क्यूंकि Google इस टाइम पर यूजर एक्सपीरियंस पर बहुत ही ज्यादा ध्यान दे रहा है.



    ३. Mobile Friendly टेस्ट

    यदि आपको चेक करना है की आपका Blog/Website mobile first indexing Friendly है की नहीं तो आप Mobile Friendly टेस्ट कर सकते हो और इससे आपको पता चल जायेगा की आपका Blog/Website Mobile Friendly है की नहीं। इस टेस्ट को करने के लिए Google ने एक बहुत ही बढ़िया टूल दे रखा है जहा पर आप अपने Blog/Website को टेस्ट कर सकते हो की आपका Blog/Website Mobile Friendly है की नहीं। उसका डायरेक्ट लिंक में आपके साथ Share कर रहा हु.
    आपको इस वेबसाइट पर जाना है और अपने Blog/Website पर url टाइप करना है, फिर Google आपके Blog/Website को स्कैन करेगा और आपको बता देगा की आपका Blog/Website Mobile Friendly है की नहीं।
    ४. Amp Versions

    Amp का फुल फॉर्म है Accelerated Mobile pages. ये सबसे बढ़िया तरीका है अपने Blog/Website को Mobile Friendly बनाने का, यदि आप Wordpress पर Blogging करते हो तो आप अपने Wordpress Blog/Website में amp Versions को एक्टिवटे कर सकते हो.ऐसा करने से आपके Blog/Website की लोडिंग स्पीड इनक्रीस होगी और आपका Blog/Website बहुत जल्दी लोड होगा इससे mobile first indexing Update होने के बाद आपके Blog/Website की seo पर बहुत पोस्टिव इफ़ेक्ट पड़ेगा।
    आज के टाइम पर आपने देखा होगा की Mobile सर्च रिजल्ट्स में जो amp एक्टिवेटिड है उनके बगल में ये amp का sign शो होता है. और इससे आपके Blog/Website की रैंकिंग बहुत ज्यादा Improve होगी और Mobile Traffic बहुत ज्यादा इनक्रीस होगा।


    Mobile First Indexing से जुड़े सवाल और जवाब (Q&A)

    १. क्या ये Update सभी Blog/Website के लिए लागु हो गया है?
    Google का कहना है की अभी ये Update सभी Blog/Website के लिए अप्लाई नहीं हुआ है लेकिन ये आने वाले टाइम पर सभी Blog/Website और वेबसाइट पर लागु हो जायेगा और आपको इसकी तयारी अभी से करनी चाहिए।

    २. कैसे पता करे की मेरे Blog/Website पर ये Update लागु हुआ है की नहीं?
    Friends जब आपके ब्लग पर mobile first indexing algorithm लागु होगा तो आपको Google सर्च टीम की तरफ से एक ईमेल आएगा और उसमे आपको बताया जायेगा की आपके Blog/Website पर mobile first indexing algorithm लागु कर दिया गया है.

    ३. क्या इस Update का seo पर को इफ़ेक्ट पड़ेगा?
    बिलकुल पड़ेगा यदि आपका Blog/Website Mobile Friendly नहीं है तो आपके Blog/Website की Traffic और seo पर बुरा असर पड़ेगा और आपके Blog/Website की Traffic और रैंकिंग डाउन जरूर होगी।

    ४. क्या हमको Desktop Versions को डिसएबल कर देना चाहिए?
    नहीं आपको ये नहीं करना है आपको Desktop Versions को डिसएबल नहीं करना चाहिए। यदि आप Desktop पर भी Mobile Versions दिखाओगे तो ये ख़राब यूजर एक्सपीरियंस होगा। इस Update से Google का उद्देश्य ये है की यदि कोई Desktop से आपके Blog/Website को देखेगा तो उसको Desktop Versions ही दिखेगा।
    लेकिन seo और रैंकिंग के लिए Google सर्च रैंकिंग के लिए आपके Mobile Versions के डाटा को उपयोग करेगा।

    ५. क्या मुझको अपने Blog/Website की थीम को बदल लेना चाहिए?
    यदि आप Wordpress पर हो तो ज्यादातर Wordpress थीम्स पहले से ही Mobile Friendly होते है तो आपको थीम बदलने की कोई जरुरत नहीं है लेकिन यदि आपके Blog/Website की Mobile Friendly टेस्ट करने के बाद शो होता है की आपका Blog/Website Mobile Friendly नहीं है तो आपको अपने थीम को बदल लेना चाहिए।

    ६. क्या ये Update हिंदी Blog/Website के लिए भी लागु है?
    हां ये Update हिंदी, इंग्लिश या किसी भी भाषा के Blog/Website और वेबसाइट दोनों के लिए लागु है.

    ७. क्या इस Update से seo बूस्ट मिलेगा?
    हां यदि आपका Blog/Website पूरी तरह से Mobile Friendly है और अच्छा यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करता है तो आपके Blog/Website की Google रैंकिंग और seo पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा।


    Conclusion:-

    तो फ्रेंड्स ये था mobile first indexing क्या है और आपको अपने Blog/Website को Mobile Friendly बनाने के लिए क्या करना होगा और किन बातो का ध्यान रखना होगा ताकि आपके Blog/Website पर कोई नेगेटिव इफ़ेक्ट ना पड़े.
    Friends यदि आपको ये Post हेल्पफुल लगी तो Post को Share करे और mobile first indexing से रिलेटेड कोई भी दूसरे सवाल और जवाब आप कमेंट में मुझसे पूछ सकते हो.