अमेरिकी सिक्युरिटी कंपनी चेक प्वाइंट ने ऐसा टूल बनाया है | जिससे Whatsapp Messages में छेड़छाड़ की जा सकती है। Whatsapp के जरिए गलत जानकारी और अफवाह Viral एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इस समस्या का समाधान अभी हुआ नहीं है इससे पहले ही एक अमेरिकी सिक्युरिटी कंपनी चेक प्वाइंट ने ऐसा टूल बनाया है, जिससे Whatsapp Messages में छेड़छाड़ की जा सकती है। इस टूल के जरिए सामने वाले के Messages को कोट Reply करते वक्त बदला जा सकता है। 

    चेक प्वाइंट टूल से Messages में छेड़छाड़ की जा सकती है। 

    मान लीजिए आपकी पेट ठीक नहीं है। आप छुट्टी लेकर घर पर हैं। आपके साथ काम करने वाले ने Messages करके पूछा क्या कर रहे हो? आपने Reply दिया 'पेट ठीक नहीं है, दवा खाके सो रहा हूं।' उसने, आपके Messages को कोट Reply करते हुए बदल दिया। लिख दिया कि 'पेट ठीक है यार, शहर से बाहर आया हूं पार्टी करने।' और फिर बॉस को दिखा दे। इस तरह से इस टूल के जरिए किसी के Messages में छेड़छाड़ की जा सकती है। चेकप्वाइंट ने इस टूल को लास वेगास में ब्लैक हाट नाम के साइबर सिक्युरिटी कॉन्फ्रेंस में प्रेक्टिकल करके दिखाया। 
    अमेरिकी सिक्युरिटी कंपनी चेक प्वाइंट ने ऐसा टूल बनाया है | जिससे Whatsapp Messages में छेड़छाड़ की जा सकती है।
    अमेरिकी सिक्युरिटी कंपनी चेक प्वाइंट ने ऐसा टूल बनाया है | जिससे Whatsapp Messages में छेड़छाड़ की जा सकती है। 


    Facebook ने कहा इसे ठीक करना मुश्किल


    रिसर्चर वानुनु ने कहा कि हमने Whatsapp में मुख्यत: तीन खामियां निकाली थीं। दो को Facebook ने ठीक कर लिया। लेकिन कोट Messages में छेड़छाड़ पर Facebook ने कहा कि इस कमी को दूर करना मुश्किल है। क्योंकि यह Whatsapp के बुनियादी ढांचे की दिक्कत है। User के Messages को गोपनीय रखने के लिए हम इनक्रिप्शन टेक्नोलॉजी यूज करते हैं। इस वजह से इस कमी को दूर करना मुश्किल ही नही लगभग असंभव हैं। 

    फेक न्यूज Viral एक बड़ी समस्या बन गई है। 

    वानुनु से जब यह पूछा गया कि आपने इसे बनाया ही क्यों ? इस पर उन्होंने कहा कि इसलिए बनाया ताकि इस पर और चर्चा हो। भारत और ब्राजील जैसे देशों में Whatsapp के जरिए फेक न्यूज Viral एक बड़ी समस्या बन गई है। सोचिए अगर Messages से छेड़छाड़ शुरू हो गई तो कितनी भयानक स्थिति हो सकती है। हालांकि भारत में हाल ही में आईआईटी मद्रास के एक प्रोफेसर ने किसी भी Whatsapp Messages के मेन सोर्स का पता लगाने का तरीका खोजा है। इससे Messages कहां लिखे गए यह पता चल सकेगा। 

    दुनिया के 180 देशों में 150 करोड़ से ज्यादा Whatsapp User

    दुनिया के 180 देशों में डेढ़ अरब से ज्यादा Whatsapp के User हैं। हर दिन 7 हजार करोड़ से ज्यादा Messages भेजे जाते हैं। हर दिन 100 करोड़ लोग एक्टिव User हैं। 3 करोड़ Messages हर मिनट भेजे जाते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा 20 करोड़ वाट्सएप User भारत में है। Facebook ने 2014 में Whatsapp को खरीद लिया था।