बुद्धि के विकास के लिए जरूरी है कि अच्छे सवाल पूछे जाएँ। इसलिए Quora के द्वारा अच्छे सवालकर्ताओं (Questioners) को प्रोत्साहित करने के लिए Quora Partner Program की शुरुआत हुई है | इसमें अच्छे सवालकर्ताओं (Questioners) को उनके सवालों के एवज में उन्हें कुछ धनराशि प्रदान की जाती है । किसी भी सवालकर्ता को कितना पैसा मिलेगा यह इस बात पर निर्भय करता है कि आपके सवाल पर कितने अच्छे जवाब आये और उसे कितने लोगों द्वारा देखा गया है ।
    जाने आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से कैसे जुड़ सकते हैं और जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब Guide In Hindi
    जाने आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से कैसे जुड़ सकते हैं और जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब Guide In Hindi

    Quora पर 95% लोग है जो चाहते है Quora के Partner Program का आमंत्रण पर नहीं मिल रहा है इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा कैसे आप Quora Partner Program से जुड़ सकते है और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है है 
    दोस्तों इस प्रोग्राम से जुड़ने से पहले आप इस पोस्ट तो सावधानी पूर्वक पूरा पढ़े ताकि आपको प्रोग्राम से जुड़ने मे कोई समस्या न आये

    1 पहले तो आप खूब पढ़े Quora को अच्छे से अध्ययन कर ले लेखों पर अपनी राय दे Author (लेखक) से वार्त्तालाप करे उनके बुद्धि को धारण करे। लेखों को अपवॉट करे।

    2 सवाल करे ,सवाल ऐसे नही करे जिससे आपका मजाक बने या सवाल का कोई औचित्य ही न हो

    3 ध्यान रहे सवाल तकनीकी बुद्धि वर्धक बने सबके लिए ऐसे ही पूछे।

    4 इस लालच में न रहे कि ज्यादा से ज्यादा सवाल पूछेंगे तो ही QPP में Invitation मिलेगा।

    5 इस मंच पर रुपये कमाने के चक्कर मे बिल्कुल न रहे Quora आपको आपके बुद्धि के आधार पर स्वतः ही चयन कर लेगा।

    आपको इस Program सदस्य बने रहने के लिए अपने प्रतिदिन लक्ष्य को पूरा करना होगा जिसमें आपको न्यूनतम 10 सवाल पूछने होंगे ।

    क्वोरा कुछ गिने चुने लोगों को Invitation देता है Partner Program में भाग लेने के लिए। इसका उद्येश्य है क्वोरा पर अच्छे सवालों का लाना। जो लोग भी सवाल पूछते हैं उन लोगों के सवालो के व्यूज और उत्तरों की संख्या के हिसाब से क्वोरा रुपये देती है।

    Quora Program Partner की कुछ मूलभूत खामियां (Disadvantage)


    1. यह Program सिर्फ सवालकर्ताओं (Questioners) को अच्छे सवाल करने के लिए सम्मानित करता है । कित्नु अच्छे जवाब कर्ताओं को शोध करके जवाब देने से हतोत्साहित करता है ।

    माना कि आपने बहुत शोध करके १० Hour में एक बहुत ही अच्छा जवाब दिया , और जैसा कि आपने सोचा था यह जवाब देखते ही देखते वायरल हो गया। २४ Hour में ही १ लाख views एकत्रित हो गए । जवाब के एक लाख views मतलब सवाल के भी एक लाख views। इस दौरान सवालकर्ता की अच्छी कमाई हो गयी, विश्वास मानिए हजारों में। पर आपको क्या मिला? ठेंगा। 

    ( पिछले दो सालों में कुछ ऐसी Website बाज़ार में आ गई है जो कि Author (लेखक) को लिखने का पैसा देती हैं ताकि लेखक लिख सकें तो जा़हिर है कि धीमे धीमे लेखक वहां लिखना ज्यादा पसंद करेंगे। )

    Author (लेखक) को उनका हर्जाना न देना Quora के लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा कर सकता है । बड़ी बड़ी कम्पनियां अपने उपभोक्ताओं को जब नज़र अंदाज करना शुरू करती हैं तो वहीँ से उनका नीचे जाना शुरू हो जाता है।
    क्या आप अगली बार १० Hour लगाकर ऐसा जवाब देंगे जिससे कमाई दूसरे को हो?

    2. सबसे बड़ी समस्या जो Partner Program से हुई है वह यह कि Quora पर निरर्थक सवालों की जैसे बाढ़ आ गयी है। लोगो की फीड में ज्यादातर बड़े ही अजीबो गरीब तरह के सवाल भरे होते हैं, और जवाब कम ।

    3. समस्या यह है कि लोगो के अकाउंट में रिक्वेस्टोंं की बाढ़ आई हुई है। लोगों को तो हर दिन सैकड़ों रिक्वेस्ट प्राप्त होती है | और सारे ऊल-जुलूल सवाल। ऐसे सवाल जिनके जवाब देने वाले कोई भी नहीं है।

    उम्मीद है Quora दूरदृष्टिता दिखाते हुए बाज़ार में अपना स्थान बनाये रखेगा और Partner Program के द्वारा अच्छे जवाब लिखने वालों को भी सम्मानित करेगा।

    Quora Partner Program से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब (Q&A)


    कई लोग सवाल कर रहें है कि 10 सवाल/दिन लेकिन Quora की Official Sites में इसका कोई जिक्र नहीं किया गया है।


    सवाल -  क्या हर सवाल में मिलेंगे रुपये ?
    जवाब – जी नहीं । Quora टीम ने अपने ब्लॉग में बताया है कि आपको विषयों के सुझाव दिये जायेंगे जिनसे संबंधित सवाल आपको पूछने होंगे । अगर आपके सवाल से जुड़ा एक भी टॉपिक उस लिस्ट में नहीं होगा तो उसमें रुपये नहीं मिलेंगे ।


    सवाल - कितने रुपये मिलते है प्रत्येक सवाल पर ?
    जवाब – आपकी कमाई की शुरुआत 0.01 Doller  से शुरू होगी और एक सप्ताह में लगभग 25 रुपये । लेकिन Quora ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है कि दिन की कमाई मत देखिए क्योंकि प्रतिदिन की आपकी कमाई में उतार चढ़ाव आएंगे इसलिए कमाई का पता महीना में समझ आएगा ।


    सवाल - Quora Partner Program का क्या मतलब है
    जवाब – सवाल पूछो रुपये कमाओ योजना


    सवाल -  क्या है फन्डा ?
    जवाब – चुकी अब Quora पैसा बना रही है तो चाहती है कि अपने चादर और पसारे क्योंकि शुरुआत में जिनलोगों ने short term investment,long term profit का निर्णय लिया था वो चाहते हैं कि अब बिना इन्वेस्टमेंट सिर्फ छपाई शुरू रहे ।


    सवाल -  क्या और किसको फायदा ?
    जवाब – Quora की यह रणनीति बहुत दूर की सोच है । किसी सवाल के कितने सवालकर्ता होते है । केवल एक और जवाबकर्ता 1,100 ,हजार कह नही सकते । तो एक को कुछ रुपये देना आसान है । एक quoran के प्रोफाइल में जब गया तो पाया कि उनके 30 हज़ार से अधिक सवाल थे ।


    सवाल -   कितने सवाल पूछने की अनुमति ?
    जवाब –  जितने पूछो। खुली आजादी है ।


    सवाल -  कैसे भाग ले
    जवाब - यदि आप बेहतरीन लेखक या उत्कृष्ट सवालकर्ता है तो आपको ईमेल और नोटिफिकेशन बार पर इसकी सूचना मिलेगी ।


    सवाल -  कितने मिलेंगे रुपये ?
    जवाब –  Qoura अंग्रेजी में अभी प्रत्येक सवाल के 5–10 रुपये दिये जा रहे क्योंकि प्रसाद लेने (सवालकर्ता)वाले ज्यादा है जबकि Quora हिंदी में जवाबकर्ता ज्यादा और सवालकर्ता कम इसलिए सवालकर्ता को मिल रहे है ज्यादा - 100–2000 रुपये


    सवाल -  कैसे मिलेंगे रुपये ?
    जवाब –  आपके पास paypal app (अमेरिकी कंपनी) में एकाउंट होना चाहिए जिसमें रुपये भेजे जाएंगे हर माह के पहले सोमवार। उस रुपये को आप तुरंत payapl से बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन ऐसे paypal तो लाभ नही ले पायेगा इसलिए आप जब भी पैसा ट्रांसफर करेंगे तो उसके दो दिन बाद आपके बैंक में रुपये भेजें जाते हैं । इन 3 दिनों में paypal उस धन पर ब्याज प्राप्त करता है। और बैंक ट्रांसफर करने पर paypal आपसे ट्रांसफर फीस के तौर पर कुछ राशि काट लेती है।

    Note:  यह एक तरह से इस एप्प के उपभोक्ता की संख्या बढ़ाना भी है। ज्यादा जानकारी के लिए गूगल पर paypal न्यूज़ खोजे मतलब एक तीर से कई शिकार ->>>>>>>>>


    सवाल -  क्या Quora हिंदी में यह उपलब्ध है?
    जवाब – जी हाँ ।


    सवाल -  किस आधार पर प्रत्येक सवाल के रुपये तय किये गए है?
    जवाब –  यह आपके पूछे गए सवाल के टॉपिक के फॉलोवर्स की संख्या, सवाल की वर्त्तमान में अहमियत (Example -ऑनलाइन रुपये कैसे कमाये??) ,विज्ञापन देता की डिमांड , विज्ञापन से कमाई इत्यादि चीज़ों पर निर्भर करता है ।


    सवाल -   बिना नाम बताकर पूछे गए सवाल शामिल या नही ?
    जवाब –  बिना नाम बताए गए सवाल पर आपको कुछ नही मिलेगा चाहे वो कितना ही उपयोगी क्यों न हो ?
    Example - मैं अपने बीवी से तलाक कैसे ले सकता हूँ । इसपर तो Quora कानूनी विज्ञापन देगी ही पर आपको नहीं मिलेंगे रुपये |


    सवाल -  रुपये पाने के लिये कितना धनराशि होना जरूरी ?
    जवाब –  Quora में न्यूनतम 10 Doller  धनराशि होने पर आप उसे paypal account में भेज पाएंगे ।

    सवाल -   किन सवालों के लिये नहीं मिलेंगे रुपये ?
    जवाब –  इन टॉपिक्स से जुड़े सवालों को Quora,adult content, content associated with violence, abuse, or terror, and other potentially controversial topics।

    में आपको Quora Partner Program के आमंत्रण के लिए (आवेदन) Applications मेने एक लिंक दी है निचे उस पर आपको सिर्फ क्लिक करना है और एक पेज ओपन होगा वंहा पर (आवेदन) Applications  बटन पर क्लिक करना और इंतज़ार करना है 20–30 दिन तक फिर आपको Quora की तरफ से मेल आएगी मतलब की Quora का Partner  

    Apply for Quora Partner Program

    Program का आमंत्रण। एक बात और प्लीज अगर आमंत्रण मिल जाए तो बस सवाल थोड़े अच्छे ही करना !
    दोस्तों इस लिंक पर क्लिक करने से पहले ऊपर दिए गए सारे सवाल जवाब देख ले ताकि आप आसानी से  Quora Partner Program से जुड़ सके
    (आवेदन) Applications  करने से पहले फॉलो और शेयर करना न भूले (आवेदन) Applications  करे Quora 
    Partner Program के लिए -  Apply for Quora Partner Program पढ़ने के लिए धन्यवाद