गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से विवाद की वजह से उठाया कदम चीनी कंपनी हुवावे ने लॉन्च किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम China में HongmengOS और ग्लोबली HarmonyOS नाम होगा साल के आखिरी तक इस OS की China में कई डिवाइस होंगी लॉन्च Google और Microsoft से एक्सेस नहीं मिला, तो सभी Phone के लिए होगा रिलीज

    क्या  है HongmengOS

    गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से विवाद की वजह से चीनी कंपनी हुवावे ने लॉन्च किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम HongmengOS
    गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से विवाद की वजह से चीनी कंपनी हुवावे ने लॉन्च किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम HongmengOS


    Huawei का Google के Android Operating System को लेकर पिछले कई महीनों से विवाद चल रहा था। लॉन्चिंग Event में Company के सीईओ रिचर्ड यू ने कहा कि ये OS Smart Phone, Smart स्पीकर्स के साथ सेंसर्स वाले Device पर रन कर पाएंगे। हालांकि, Company ने अभी इस OS की फीचर्स के बारे में को जानकारी शेयर नहीं की।

    Smart Phone और Smart टीवी में पहले अपडेट

    Huawei का हार्मनी Operating System सबसे पहले Smart टेलीविजन और Smart Phone्स में दिया जाएगा। जिसके बाद इसे दूसरे Device में उपलब्ध कराएगी, लेकिन इस काम में 3 साल का वक्त लगेगा। फिलहाल इस OS का उपयोग चीनी Users ही कर पाएंगे, लेकिन Company जल्द ही इसे दूसरे देशों में लॉन्च करेगी।

    OS पर सभी तरह के Apps मिलेंगे

    Company का कहना है कि इस Operating System को दुनिया के सभी तरह के Smart Phone में उपयोग किया जा सकेगा। यानी जिन Smart Phone में Google का Android Operating System है, वे भी इसे उपयोग कर पाएंगे। 
    Company का कहना है कि इस OS पर सभी तरह के Apps मिलेंगे और आने वाले दिनो में सभी कंपनियां इसके लिए Apps तैयार करेंगी। Huawei दुनियाभर के ऐप डेवलपर्स को इस OS के लिए ऐप बनाने का ओपन प्लेटफॉर्म देना चाहती है।

    सिंगल सॉफ्टवेयर वाला OS

    रिचर्ड ने बताया कि हार्मनी Operating System सिंगल सॉफ्टवेयर है, जो ज्यादा मेमोरी और पावर वाले Smart Phone, लैपटॉप और अन्य Devices के साथ छोटे हार्डवेयर पर भी आसानी से उपयोग किया जा सकेगा। दुनियाभर में उपयोग होने वाले Android और IOS के Devices Internet से कनेक्ट होने के बाद कई फीचर्स को सपोर्ट नहीं करते, लेकिन हार्मनी में ऐसा नहीं है।

    कब होगी लॉन्च 

    Huawei हार्मनी Operating System वाले Smart Phone और लैपटॉप इस साल के आखिर तक लॉन्च करेगी। जबकि ग्लोबली इन्हें 2020 तक लाएगी। हार्मनी OS बेस्ड Smart Phone और लैपटॉप में तभी उपयोग किया जाएगा, 
    जब Huawei को Google और माइक्रोसॉफ्ट के Operating System का एक्सेस नहीं मिलेगा। जिसके बाद Hongmeng Operating System का ओपन सेटअप सभी फोन के लिए रिलीज कर दिया जाएगा।

    उम्मीद है दोस्तों आपको ये पोस्ट गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से विवाद की वजह से चीनी कंपनी हुवावे ने लॉन्च किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम HongmengOS पसंद आया होगा अपनी भावनाएं कमंट बॉक्स मे जरूर डालें  .