क्या आप जानते हैं Airplane (हवाई जहाज) का Color White (सफेद) क्यों होता है? क्या आपने कभी सोचा है कि अधिकतर हवाई जहाजों (Aeroplanes) का Color White क्यों होता है? दरअसल, Plane का Color White होने के पीछे कई वैज्ञानिक और इकोनॉमिकल वजहें होती हैं। इस पोस्ट में हम एरोप्लेन का Color White के बारे में बताएंगे। एयरप्लेन का Color White होने की 5 बड़ी वजह।
    क्या आपने कभी सोचा है कि अधिकतर हवाई जहाजों का रंग सफेद क्यों होता है  जानिए सफेद होने के 5 बड़े कारण
    क्या आपने कभी सोचा है कि अधिकतर हवाई जहाजों का रंग सफेद क्यों होता है  जानिए सफेद होने के 5 बड़े कारण

    फिल्मों की बात करें या असल जिंदगी की, आपने कहीं ना कहीं Airplane (हवाई जहाज) तो देखा ही होगा और एक बात नोटिस की होगी की ज्यादातर Plane का कलर White ही होता है।

    हो सकता है आपने इसके बारे में सोचा भी हो, लेकिन शायद आपको इसका जवाब नहीं मिल पाया होगा। अगर आपको अभी भी इसके बारे में नहीं पता है तो आइए जानते हैं इसके पीछे का राज।

    हमने इस बारे में इंटरनेट पर पता किया तो हमें इसके कई कारण मिले, जिनमें से पांच बड़े कारण के बारे में हम यहां बता रहे हैं। Why Aeroplane colour is white.?

    हवाई जहाज का Color सफेद क्यूँ होता है? 5 बड़े कारण

    वैसे तो Airplane का Color White होने के कई कारण होते हैं। लेकिन सबसे बड़ा कारण होता है, व्हाइट कलर Plane को सूरज की किरणों से बचाता है।

    1. White Color Plane को गर्म होने से बचाता है

    Plane का Color White होने की सबसे बड़ी वजह, Plane को गर्मी से बचाना है। Plane रनवे से लेकर आसमान तक धूप में ही रहता है। ऐसे में उस पर सूरज की किरने सीधे पड़ती है।

    सूरज की किरणों में इंफ्रारेड रेज होती है, जिस से भयंकर गर्मी पैदा होती है। White Color ऐसे में एयरप्लेन को गर्म होने से बचाए रखता है। सफेद colour सूरज की किरणों को 99% तक Reflect  कर देता है।

    White Color बाकी दूसरे सभी Colors से ज्यादा ठंडक देने में मददगार होता है। यह Plane का Color White होने का पहला सबसे बड़ा कारण है।

    2. CRACK या दरारे आसानी से दिख जाती है।

    White Color होने की वजह से, Plane में किसी भी तरह का डेंट या CRACK होने पर आसानी से देखा जा सकता है। जबकि दूसरे Color में CRACK का आसानी से पता नहीं चलता है।

    साथ ही White Color होने की वजह से Plane का निरीक्षण करने में भी आसानी होती है। यह Plane का Color White आने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है।

    3. Paint करने में ज्यादा लागत नहीं लगती

    Airplane को पेंट करना आसान नहीं है, एक Airplane को अलग Color से पेंट करने पर लगभग 1 करोड़ रुपए तक का खर्च आता है। जबकि White Color से पेंट करने में सिर्फ 3 Lakh से 5 Lakh रुपए तक का खर्चा आता है।

    इसके अलावा Airplane का Color रंगीन करने पर Plane का वजन White Color की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसीलिए Plane बनाने वाली कंपनियां ज्यादातर White Color का इस्तेमाल करते हैं।

    4. Plane का Color फीका नहीं  पड़ता

    धूप में रहने की वजह से White Color की तुलना में कोई भी दूसरा Color धीरे धीरे फीका पड़ जाता है। इसकी वजह से नात शरीफ Plane का लुक बदल जाता है बल्कि उसका Resale Value भी कम हो जाता है।

    जानकारों का कहना है कि अन्य Colors की तुलना में White Color की रीसेल वैल्यू ज्यादा होती है। White Color की तुलना में दूसरा कोई भी Color धूप में जल्दी खराब हो जाता है।

    5. White Color की दृश्यता बेहतर होती है

    दूसरे सभी Colors की तुलना में White Color की विजिबिलिटी ज्यादा बेहतर होती है। इसीलिए White Color के Plane को आसमान में आसानी से देखा जा सकता है। एक्सीडेंट होने से बचा जा सकता है।

    Airplane दिन रात और अलग-अलग मौसम में आसमान में उड़ते रहते हैं। ऐसे में उनका कलर अलग अलग होने पर विजिबिलिटी कम होने का डर रहता है। इसीलिए सुरक्षा की वजह से अधिकतर पर प्लानों को सफ़ेद Color में रंगा जाता हैं।

    ये बड़े कारण है Airplane के White Color का होने के, White Color बाकी रंगो की तुलना में ज्यादा चमकदार होता है और Plane हमेशा अच्छा दिखता है, जबकि रंगीन Plane का कलर एक समय के बाद खराब हो जाता है।

    उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि ज्यादातर एयरप्लेन का Color White क्यों होता है, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। धन्यवाद