Jio First day First Show क्या है | इससे पब्लिक को क्या फायदा मिलेगा | Jio First day First Show से जुड़े सभी सवाल के जवाब आज हम आपको इस माध्यम से देंगे | 
    Jio First day First Show क्या है  इससे पब्लिक को क्या फायदा मिलेगा  Jio First day First Show से जुड़े सभी सवाल के जवाब
    Jio First day First Show क्या है  इससे पब्लिक को क्या फायदा मिलेगा  Jio First day First Show से जुड़े सभी सवाल के जवाब 

    मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं आम बैठक में कई घोषणाएं की। उन्होंने बताया कि Jio की तीसरी एनिवर्सरी को 5 सितंबर 2019 को Jio Giga Fiber लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही यह अनाउंसमेंट भी किया कि अगले साल उनका 'Jio First day First Show' Plan लॉन्च होगा, जिसके तहत Jio Giga Fiber के प्रीमियम उपभोक्ता नई Film को रिलीज के दिन ही अपने घर पर देख सकेंगे। 

    Plan से जुड़ी 8 बड़ी बातें

    सिर्फ Set Top Box पर देख सकेंगे फिलहाल Plan पर काम चल रहा है। यह Service शुरुआत में सिर्फ Set Top Box के लिए लागू की जाएगी, क्योंकि इसके Viewrs पर नजर रखी जा सकती है। इसे Mobile पर नहीं देखा जा सकेगा। 

    Plan पर निर्भर करेगी Service

    Service Giga Fiber के Plan पर निर्भर करेगी। मुकेश अंबानी के अनाउंसमेंट के मुताबिक, यह Plan 700 रुपए से 10 हजार रुपए महीना तक रहेगा और इसी के हिसाब से फीचर्स मिलेंगे।

    क्या Cinema मालिक विरोध करेंगे ?

    इस Service के आने से सिंगल स्क्रीन Cinema Hall और Multiplex के साथ किसी तरह के विवाद की स्थिति नहीं बनेगी। क्योंकि इसका संबंध सीधा Public से है और Public जो चाहती है, वही होता है। Jio के Plan के बाद Cinema Hall और Multiplex पर बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। क्योंकि इससे पहले भी जब Tv, वीसीआर, सीडी-डीवीडी, सेटेलाइट चैनल और डिजिटल Platform आए, तब भी अंदेशा जताया गया कि Cinema खत्म हो जाएगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

    Cinema का अलग ही चार्म है, जहां लोग दोस्तों और परिवार के साथ जाकर एन्जॉय करना पसंद करते हैं। लोग ज्यादा देर तक Mobile और Tv से चिपके नहीं रह सकते।

    नहीं होगी Piracy

    जब हमने यह जानना चाहा कि क्या Jio First day First Show Plan की वजह से Filmo की Piracy को बढ़ावा नहीं मिलेगा? Piracy तब होती है, जब लोग महंगी टिकट दर की वजह से Cinema Hall में नहीं जा पाते या फिर सीट्स कम होने की वजह से नहीं देख पाते। लेकिन जब Filmo की रीच आम Public तक आसानी से पहुंचने लगेगी, पैसा कम चुकाना होगा और स्क्रीन्स की कोई बाउंड्री नहीं होगी। ऐसे में Piracy का सवाल ही नहीं उठता। 

    ट्रेड एक्सपर्ट भी यही सोचते हैं

    Jio का Plan Piracy का बेहतर जवाब हो सकता है। क्योंकि, जब Film रिलीज के दिन ही Set Top Box पर  Original क्वालिटी पर उपलब्ध होगी तो जाहिरतौर लोग कम क्वालिटी वाली Film डाउनलोड करने में अपनी एनर्जी बर्बाद नहीं करेंगे। 

    छोटी Film को बड़ा Platform

    अभी Filmo की रीच बहुत कम है। सभी सीट भरने के बाद भी कम संख्या में लोग Cinema Hall तक पहुंच पाते हैं। वहीं, सिर्फ बड़ी और कमर्शियल Films ही चल पाती हैं। ऐसे में Jio का Plan कम बजट की छोटी Filmo के लिए भी बड़ा Platform साबित होगा। बड़ी रीच होने की वजह से वो भी बड़ी Filmo की तरह ऑडियंस जुटा पाएगी। अभी Jio की पहुंच 34 करोड़ लोगों तक है और 50 करोड़ तक लोग उनकी रीच में हैं।

    Jio के First day First Show Plan का फायदा छोटे बजट की Filmo को जरूर मिलेगा।  क्योंकि अभी स्क्रीन्स न मिलने की वजह से ये Films ज्यादा कमाई नहीं कर पाती हैं। यहां तक कि इन्हें अपना बजट निकालने में भी मुश्किल होती है। 

    लोगों को रोजगार मिलेगा

    सूत्र ने बताया कि जब इतनी बड़ी रीच के साथ Plan को मार्केट में उतारा जाएगा तो Viewrs, Film-Maker समेत सबको फायदा होगा। इससे Filmo की संख्या में बढ़ोतरी होगी और जब ज्यादा Films बनेंगी तो लोगों को रोजगार भी मिलेगा। हजारों लोग इसका फायदा उठाएंगे।

    Film To Film लगेगा चार्ज

    'Jio First day First Show' की Service के मुताबिक, कस्टमर्स के पास चॉइस होगी। चार्ज भी चुकाना होगा। हालांकि, सिर्फ उसी Film के पैसे देने होंगे, जो आप देखना चाहते हैं। इसके साथ ही समय की कोई बंदिश नहीं रहेगी। आपने जिस Film के लिए पैसे चुकाए हैं, उसे रिलीज के समय से लेकर जब भी देखना चाहें तब देख सकेंगे। 

    अभी ऐसे डिजिटल Platform तक पहुंचती है Film

    अभी किसी Film को डिजिटल और सेटेलाइट पर प्रसारित करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए Multiplex मालिकों और प्रोड्यूसर्स के बीच करार होता है कि Film रिलीज के बाद 4-6 सप्ताह तक डिजिटल या सेटेलाइट पर टेलीकास्ट नहीं की जा सकती। अगर बहुत बड़ी Film है तो यह अवधि 6-8 सप्ताह हो सकती है। यह करार रिलीज से 10-15 दिन पहले होता है, जिसे बाद में बदला नहीं जा सकता। 

    उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अपने विचार कमेंट जरूर बताये धन्यवाद